फोन चोरी होने पर भी कर सकते हैं डेटा डिलीट, अपनाएं ये ट्रिक

1 min read

आजकल हमारी लाइफ का सबसे कीमती और जरूरी सामान हमारा फोन है. ऐसे में अगर ज़रा सी देर के लिए हमारा फोन कहीं गायब हो जाए तो हम परेशान हो जाते हैं. इसके पीछे की बड़ी वजह है हमारे फोन में सेव जरूरी डेटा. कई बार ऑफिस से निकलते वक्त या भीड़भाड़ वाली जगह पर हमारा फोन गिर जाता है या अगर कोई आपको फोन चोरी कर ले, तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. एंड्रॉयड फोन्स में ऐसे कई फीचर होते हैं जिनसे आप अपने फोन को लोकेट कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो मोबाइल का डेटा भी आसानी से डिलीट कर सकते हैं. गूगल एंड्रॉयड फोन्स में फाइंड माय फोन फीचर उपलब्ध कराता है. इससे चोरी हुए एंड्रॉयड फोन से भी डेटा हटाया जा सकता है. इस फीचर से आप एंड्रॉयड फोन को लोकेट भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप फोन को पिन, पासकोड या पैटर्न की मदद से लॉक भी कर सकते हैं. आप चाहें तो स्क्रीन पर एक मैसेज भी डाल सकते हैं. जिससे फोन मिलने पर आपके कॉन्टेक्ट किया जा सकता है. आइये जानते हैं इस फीचर को सेट करने के लिए आपको क्या करना होगा?

चोरी हुए फोन का ऐसे पता लगाएं- अगर आपका एंड्रॉयड फोन खो गया है और आप फोन का पता लगाना चाहते हैं या लॉक और डेटा डिलीट करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना होगा.

1- सबसे पहली बात आपके चोरी हुए फोन का ऑन होना जरूरी है.

2- आपके फोन में गूगल अकाउंट में साइन-इन होना भी जरूरी है.

3- फोन का डेटा या WiFi से कनेक्ट होना भी जरूरी है

4- आपका फोन गूगल प्ले पर दिखाई दे और लोकेशन सेटिंग ऑन होना जरूरी है.

5- आपके फोन में फाइंड माय डिवाइस सेटिंग का ऑन होना भी बहुत जरूरी है.

अब आप फोन सर्च करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. आइये जानते हैं

  • फोन को सर्च करने के लिए पहले android.com/find पर जाएं और अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करें. ये आपके फोन में इस्तेमाल होने वाला गूगल अकाउंट ही होना चाहिए. साइन-इन होने के बाद आप अपने फोन को टॉप लेफ्ट कॉर्नर में देख पाएंगे. यहां फोन आखिरी बार कब ऑनलाइन था और फिलहाल कितनी बैटरी है इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी.
  • अब आपको गूगल मैप में आपके फोन की अनुमानित लोकेशन पता चल जाएगी. अगर आपके फोन का प्रेजेंट लोकेशन नहीं मिल रहा तो आखिरी लोकेशन गूगल जरूर बता देगा.
  • अब आप उस जगह के पास जाएं जहां फोन की लोकेशन हो, अब यहां प्ले साउंड ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें. इससे फोन साइलेंट होने पर भी 5 मिनट तक रिंग करेगा.
  • अगर आपका फोन किसी अनजानी जगह पर लोकेट हुआ है तो पुलिस की मदद लें. पुलिस फोन के IMEI कोड से उसे तुरंत ट्रेस कर सकती है.
  • गुम हुए फोन की स्क्रीन अगर आप लॉक करना चाहते हैं तो सिक्योर डिवाइस ऑप्शन सेलेक्ट कर लें. इससे आपका फोन लॉक हो जाएगा और आप गूगल अकाउंट को साइन आउट भी कर सकते है.
  • आप चाहें तो अपने नंबर के साथ एक मैसेज भी स्क्रीन में छोड़ सकते हैं जिससे किसी को फोन मिलने पर वो आपसे संपर्क कर सके.
  • आप चाहें तो फोन से डेटा भी डिलीट कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें इससे आपके फोन का डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा. डेटा डिलीट होने के बाद फाइंड माय डिवाइस भी काम नहीं करेगा.
  • इसके अलावा अगर आपका फोन ऑफलाइन है, तो ऑनलाइन आने के बाद ही आपके मोबाइल से डेटा डिलीट होगा.
Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.