विश्व महिला दिवस : भारत की महिलाएं ट्विटर पर अपने पैशन को लेकर सबसे ज्यादा रहती हैं ऐक्टिव, सर्व में हुआ खुलासा

1 min read

अपनी व्यक्तिगत रुचि से लेकर सामाजिक बदलाव और साझा चुनौतियां ये कुछ प्रमुख मुद्दे हैं जिन पर भारतीय महिलाएं लगातार ट्विटर पर अपनी बात रखती हैं. 8 मार्च यानी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से ठीक पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारतीय महिलाओं के ट्वीट और इस दौरान उनके द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर एक सर्वे किया है. ट्विटर ने भारत में स्वतंत्र रूप से ये सर्वे कराया है. इसमें 10 भारतीय शहरों की महिलाओं के 5,22,992 ट्वीट का अध्ययन किया गया. जनवरी 2019 और फरवरी 2021 के बीच कराए गए इस सर्वे में 700 महिलाओं द्वारा किए गए ट्वीट शामिल हैं. सर्वे के नतीजों से पता चलता है कि, भारतीय महिलाएं ट्विटर पर सबसे ज्यादा अपने पैशन यानी जुनून को लेकर बात करती हैं. इसके बाद महिलाएं करेंट अफेयर और सेलिब्रिटी मोमेंट के बारे में चर्चा करती हैं.

सर्वे में पाया गया है कि समाज, सामाजिक बदलाव को लेकर बंगलूरू की महिलाएं सबसे ज्यादा ट्वीट करती हैं. जबकि पैशन और करेंट अफेयर को लेकर सबसे अधिक ट्वीट गुवाहाटी की महिलाएं करती हैं. सर्वे से यह भी पता चला कि ट्विटर पर देश-दुनिया की खबरों के लिए सबसे ज्यादा गुवाहाटी और दिल्ली से महिलाएं शामिल होती हैं. वहीं सेलिब्रिटीज मोमेंट से संबंधित सबसे ज्यादा ट्वीट चेन्नई से होते हैं.

जानिए क्या हैं सर्वे की खास बातें

सर्वे से पता चलता है कि, 24.9 प्रतिशत महिलाएं ट्विटर पर अपने पैशन या रूचि को लेकर बात करती हैं. इसमें संगीत, फैशन, सौंदर्य, फिल्म, टीवी, खाना, टेक्नॉलोजी, कला से लेकर खेल के मुद्दे भी शामिल हैं.

करेंट अफेयर

भारत में 20.8 प्रतिशत महिलाएं ट्विटर का इस्तेमाल करेंट अफेयर की जानकारी के लिए करती हैं. महिलाएं स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय खबरों की नवीनतम जानकारी के लिए इसका उपयोग करती हैं. इस मामले में गुवाहाटी और दिल्ली की महिलाएं सबसे आगे हैं.

अपनी खुशियों के पल मनाने के लिए

अपनी प्रोफेशनल से लेकर निजी जिंदगी में आने वाली उपलब्धियों की खुशी मनाने के लिए 14.5 फीसदी भारतीय महिलाएं ट्विटर का उपयोग करती हैं. इसमें कोलकाता, चेन्नई और मदुरै की महिलाएं सबसे आगे हैं.

आपस में जुड़ने के लिए

11.7 प्रतिशत महिलाएं विज्ञान, तकनीक, मार्केटिंग और गेम्स के श्रेत्रों में आपस में जुड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं. इसमें बैंगलोर, चेन्नई और हैदराबाद सबसे आगे हैं.

सामाजिक बदलाव

सामाजिक बदलाव के मुद्दे पर 8.7 प्रतिशत महिलाएं ट्विटर पर खुलकर अपनी बात रखती हैं. ऑनलाइन मूवमेंट के जरिये ये समाज में बदलाव का पुरजोर समर्थन करती हैं. बंगलुरू, गुवाहाटी और दिल्ली की महिलाएं इसमें सबसे आगे हैं.

साझा चुनौतियां

ट्विटर पर 6.9 प्रतिशत भारतीय महिलाएं रोजमर्रा की साझा चुनौतियों पर बात करती हैं. इसमें बच्चों की परवरिश, वर्क फ्रॉम होम जैसे मुद्दे सबसे ज्यादा हावी होते हैं. बैंगलोर, हैदराबाद और मुंबई की महिलाएं इस पर सबसे ज्यादा बात करती हैं. इसके अलावा 4.2 प्रतिशत महिलाएं फोटोग्राफी, कविता, नृत्य और संगीत जैसी अपनी रचनात्मक प्रतिभा पर बात करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं. साथ ही 4.2 प्रतिशत महिलाएं मानसिक स्वास्थ्य और व्यक्तिगत डर समेत तमाम मुद्दों को आगे रखती हैं. 4 प्रतिशत भारतीय महिलाएं रोजमर्रा की बातों अपने व्यक्तिगत अनुभव जैसे लॉकडाउन रेसिपी, साड़ी आदि पर बात रखती हैं.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.