भारत में कब मनाई जाएगी ईद, जानिये इन शहरों में कब दिख सकता है चांद

1 min read

नई दिल्ली. ईद का त्योहार आने वाला है. इस ईद को ईद-उल-फितर के नाम से भी जाना जाता है. वहीं कुछ लोग इस त्योहार को मीठी ईद के नाम से भी जानते हैं. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक रमजान के पवित्र महीने का अंत और 1442 हिजरी के 10वें महीने की शुरुआत होगी. विश्व भर के मुसलमान ईद के त्योहार के दिन सुबह मस्जिदों में विशेष इबादत करते हैं. इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक रमजान का महीना चंद्र कैलेंडर का सबसे पवित्र माह माना जाता है.

भारत के अलग-अलग शहरों में चांद दिखने का समय (May 12, Source: Timeanddate.com)

दिल्लीः 7.02 PM

लखनऊः 6:45 PM

अहमदाबादः 7.12 PM

आगराः 6.57 PM

औरंगाबादः 6.56 PM

भोपालः 6.53 PM

बेंगलुरूः 6.37 PM

मुंबईः 7.05 PM

हैदराबादः 6.40 PM

पटनाः 6.27 PM

ईद मनाने की तारीख चांद दिखने के हिसाब से ही तय होती है. जिस दिन चांद दिखता है उस दिन लोग एक दूसरे को चांद मुबारक कहकर बधाई देते हैं. ईद के दिन लोग सुबह जल्दी उठकर फज्र की नमाज अदा करते हैं. इसके बाद बधाईयों का सिलसिला शुरू हो जाता है.

रमजान का महीना शुरू होते ही इस्लाम को मानने वाले लोग रोजा रखना शुरू कर देते हैं. पूरे एक महीने तक रोजे रखने के बाद जब चांद दिखता है तब जाकर ईद मनाई जाती है. अगर इस बार आज यानि 12 मई को चांद दिख जाता है तो भारत में ईद-उल-फितर 13 मई को मनाया जाएगा.

इस दिन लोग एक दूसरे के गले मिलते हैं और उपहार देते हैं. सभी रिश्तेदार और दोस्त एक दूसरे के घर जाकर भी बधाई देते हैं. हालांकि कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए इस बार गले न मिलने और एक दूसरे के घर जाकर बधाई न देने की बात कही जा रही है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.