WhatsApp पर फोटो या वीडियो सेंड होने के बाद भी ऐसे कर सकते है डिलीट, जानिए क्या है नया फीचर

1 min read


स्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली मैसेज ऐप है. अलग अलग देशों में करीब 2 अरब लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि व्हाट्सऐप ने लोगों की जिंदगी काफी आसान बना दी है. अब पल भर में किसी फोटो भेजनी हो, कोई मैसेज भेजना हो, कॉल या वीडियो कॉल करनी हो. आपको ये सारे फीचर व्हाट्सऐप के अंदर मिल जाएगे. व्हाट्सऐप के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए आए दिन इसमें नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं. इतना ही नहीं व्हाट्सऐप ऐसे कई फीचर्स ला रहा है जो आपकी सुरक्षा के लिहाज से भी काफी अहम हैं.

 

कंपनी की ओर से ऐसे ही एक खास फीचर नए ‘एक्सपायरिंग मीडिया’ (Expiring Media) को जोड़ा जा रहा है. फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है. इस फीचर की खास बात ये है कि आप जैसे ही किसी मीडिया फाइल जैसे फोटो, वीडियो, जिफ फाइल को किसी को सेंड करेंगे एक बार देखने के बाद या फिर उस व्यक्ति के चैट से हटने के बाद वो फाइल फोन से गायब हो जाएगी.

 

कैसे काम करेगा ये फीचर

  • अगर आपको कोई फोटो या किसी दूसरी फाइल को चैट करने वाले व्यक्ति को भेजना है और चाहते हैं कि उसके एक बार देखने के बाद वो फाइल डिलीट हो जाए तो आपको नए फीचर के तहत View Once बटन को क्लिक करना होगा. इस फीचर से भेजी गई मीडिया फाइल को डेडिकेटेड टाइमर बटन से एक्सेस किया जा सकेगा.
  • आपको चैट में मीडिया फाइल को जोड़ने के लिए उस बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपकी सलेक्टेड फाइल्स एक्सपायर हो जाएंगी.
  • वॉट्सऐप ऐसी मीडिया फाइल्स को टाइमर आइकन से हाइलाइट करेगा, जिससे यूजर को पता होगा कि चैट से हटने के बाद शेयर की गई फाइल गायब हो जाएगी.
  • WABetaInfo की माने तो फिलहाल ये इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है. माना जा रहा है कि शुरुआत में इसे एंड्रॉयड यूजर के लिए जारी किया जाएगा. बाद में सभी के लिए शुरु किया जाएगा.

यहां पहले से है ये फीचर

आपको बता दें वॉट्सऐप जिस एक्सपायरिंग मीडिया फीचर की टेस्टिंग कर रहा है वो स्नैपचैट और इंस्टाग्राम पर पहले से मौजूद है. इंस्टाग्राम अपने यूजर को डायरेक्ट मैसेज के जरिए डिसअपियरिंग फोटो और वीडियोज भेजने की सुविधा देता है. वहीं इंस्टाग्राम ग्रुप में भी यूजर को डिसअपियर होने वाली मीडिया फाइल्स भेजने का ऑप्शन देता है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.