अमेरिकी संसद में ट्रंप को शपथ के साथ देनी होगी गवाही, वकीलों ने महाभियोग को बताया असंवैधानिक

वॉशिंगटन. अमेरिका की संसद में डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सीनेट में महाभियोग की सुनवाई के तहत शपथ के साथ गवाही देने को कहा है. ट्रंप के एक सलाहकार ने सदन महाभियोग प्रबंधकों के पत्र पर टिप्पणी के लिए संदेश का तत्काल जवाब नहीं दिया.

सीनेट में महाभियोग की सुनवाई नौ फरवरी को शुरू होगी. ट्रंप पर अपने समर्थकों को भड़काने का आरोप है, जो छह जनवरी को यूएस कैपिटल (संसद भवन परिसर) में जबरन घुस गए थे. वहीं डोनाल्ड ट्रंप के वकीलों ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग असंवैधानिक है क्योंकि वह अब ‘राष्ट्रपति’ नहीं हैं और इस कार्यवाही को निरस्त किया जाना चाहिए.

ट्रंप के वकील ने बताया असंवैधानिक

सीनेट में सुनवाई से पहले वकीलों ने प्रारंभिक प्रतिक्रिया में यह बात कही. ट्रंप के वकीलों ने कहा कि महाभियोग असंवैधानिक है और ट्रंप पर प्रावधान लागू नहीं होते क्योंकि वह अब राष्ट्रपति नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘‘महाभियोग ऐसे व्यक्ति पर चलाया जाता है जिसके पास इससे संबंधित पद हो. क्योंकि वह (ट्रंप) अब राष्ट्रपति नहीं हैं, इसलिए उनपर महाभियोग नहीं चलाया जा सकता.’’

चुनाव में हार के बाद सत्ता हस्तांतरण से पहले अमेरिका के संसद भवन पर ट्रंप समर्थकों के हमले को लेकर पूर्व राष्ट्रपति को महाभियोग का सामना करना पड़ रहा है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.