भारत के इस खिलाडी ने तोड़ा श्रीनाथ और सचिन का खास रिकॉर्ड

1 min read

IND Vs ENG 1st Test Match : इंडिया और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट का पहला दिन मेहमान टीम के नाम रहा. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. कप्तान रूट ने अपने 100वें टेस्ट में नाबाद 128 रन की पारी खेलकर इस फैसले को सही साबित करने का काम किया. लेकिन दिन के खेल के आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह ने 87 के स्कोर पर खेल रहे सिब्ले का अहम विकेट लेकर टीम इंडिया को मैच में वापस लाने की पूरी कोशिश की.

इंग्लैंड ने पहले दिन के खेल का अंत होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए हैं. बुमराह को छोड़कर कोई भी भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान करता हुआ दिखाई नहीं दिया. बुमराह ने 18.3 ओवर बॉलिंग करते हुए 40 रन देकर सिब्ले और लॉरेंस के विकेट हासिल किए.

टीम इंडिया के नंबर वन गेंदबाज बन चुके जसप्रीत बुमराह भारतीय धरती पर अपना पहला टेस्ट खेल रहे हैं और वह इसे खास बनाने में कोई कसर नहीं रहने देना चाहते. बुमराह को इंडिया में पहला टेस्ट खेलने के लिए 17 मैच का लंबा इंतजार करना पड़ा है. इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी को अपनी जमीन पर खेलने के लिए इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा था.

जसप्रीत बुमराह इसके साथ ही श्रीनाथ और सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ने में कामयाब हो गए हैं. श्रीनाथ ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद विदेशी धरती पर 12 टेस्ट खेले थे और फिर उन्हें इंडिया में अपना पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला था. आरपी सिंह को भी इंडिया में खेलने के लिए 11 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा. सचिन और नेहरा ने 10-10 मैच विदेशी धरती पर खेलने के बाद इंडिया में डेब्यू किया.

तीन साल के छोटे से वक्त में ही जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज बनकर उभरे हैं. बुमराह ने 17 टेस्ट में 21.59 के औसत के 79 विकेट चटकाए हैं. इतना ही नहीं बुमराह पांच मौकों पर एक पारी में पांच विकेट हासिल कर चुके हैं.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.