सुनील गावस्कर आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले बने थे पहले बल्लेबाज़

पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर की गिनती दुनिया के दिग्गज और महान बल्लेबाज़ों में की जाती है. गावस्कर ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के रोल मॉडल हैं. भारत के लिए करीब 16 साल इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले गावस्कर ने अपने क्रिकेटिंग करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए. लेकिन आज ही के दिन 34 साल पहले उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिसकी वजह से इतिहास में उनका नाम अमर हो गया.

दरअसल, आज ही के दिन (7 मार्च, 1987) सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बने थे. उन्होंने अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.

यह सच है कि उनके बाद दुनिया के विभिन्न देशों के बहुत से बल्लेबाजों ने मील के इस पत्थर को पार किया, लेकिन इस रिकार्ड की जब भी बात होती है, सुनील गावस्कर का नाम जरूर लिया जाता है. कोई भी बल्लेबाज टेस्ट इतिहास में जब जब यह उपलब्धि हासिल करेगा तो यह जरूर बताया जाएगा कि भारत के सुनील गावस्कर ने सबसे पहले अपने बल्ले से इस आंकड़े को छुआ था.

गावस्कर ने भारत के लिए 1971 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. टेस्ट क्रिकेट के 125 मैचों में गावस्कर ने 51.12 की औसत से 10,122 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से चार दोहरे शतक, 34 शतक और 45 अर्धशतक निकले. वहीं उन्होंने 108 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उनके नाम 35.14 की औसत से 3092 रन हैं. गावस्कर ने 1987 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.