जीमेल में ऐसे शेड्यूल और Recall कर सकते हैं ईमेल, यहां जाने सिंपल ट्रिक

1 min read

Google की मेल सर्विस Gmail ऑफिस या दूसरे काम के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. Gmail अपने यूजर्स को कई तरह की सुविधा देता है. जीमेल में आप अपना मेल शेड्यूल भी कर सकते हैं यानी आप किसी को भी मेल कंपोज कर जिसे भेजना है उसे शेड्यूल कर सकते हैं और तय तारीख और समय पर मेल अपने आपे जिसको आप भेजना चाहते हैं उसके पास चला जाएगा. इसके अलावा कई बार मेल किसी दूसरे को भेजना चाहते हैं लेकिन चला किसी और के पास जाता है. ऐसे में आप भेजे गए ईमेल को रिकॉल कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि जीमेल में ईमेल को शेड्यूल और रीकॉल कैसे करते हैं. इसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं जीमेल में ईमेल को कैसे रीकॉल कर सकते हैं.

Gmail में ऐसे शेड्यूल करें ईमेल

मेल शेड्यूल करने के लिए आपको सबसे पहले कम्पोज ऑप्शन पर जाना होगा.
इसके बाद मेल में सारी डीटेल्स डाल दें सेंड बटन के साथ ही ड्रॉप डाउन बटन ऑप्शन पर क्लिक करें. अब शेड्यूल सेंड ऑप्शन को सलेक्ट करें. अब जिस वक्त पर आपको मेल शेड्यूल करना हैं उस डेट और टाइम तारीख को सलेक्ट करें और शेड्यूल पर टैप करें.

Gmail में ऐसे रीकॉल करें ईमेल

Gmail में ईमेल रीकॉल करने के लिए सबसे पहले आप जीमेल अकाउंट में जाएं. इसके बाद लैब फीचर में दिए गए ग्रीन बटन पर क्लिक करें. अब यहाँ आपको Undo Send का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे एक्टिव करें. अब जब भी आप कोई मेल भेजेंगे उसके साथ आपको एक Undo का ऑप्शन मिलेगा. ध्यान रहे कि ये ऑप्शन सिर्फ पांच सेकंड तक ही वैलिड रहता है, जिसे आप बढ़ा भी सकते हैं.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.