मेडिकल उपकरण लेकर दिल्ली पहुंचा दक्षिण कोरिया का विमान, 200 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी आए

1 min read

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दुनिया के कई देश मदद के लिए सामने आ रहे हैं. इसी कड़ी में दक्षिण कोरिया का एक विमान मेडिकल उपकरण लेकर आज सुबह दिल्ली पहुंचा. इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया, “दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग जारी है. 200 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सहित मेडिकल उपकरणों की खेप आज दिल्ली पहुंची है. हम इस मदद के लिए उनके शुक्रगुजार हैं.” बता दें कि इससे पहले भारत को यूके, अमेरिका सहित कई देशों से मेडिकल उपकरण भेजे जा चुके हैं.

इससे पहले नीदरलैंड से 449 वेंटिलेटर्स, 100 कंसन्ट्रेटर्स और अन्य मेडिकल उपकरण लाने वाली एक फ्लाइट भारत पहुंची थी. विदेश मंत्रालय ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में बाकी मेडिकल उपकरण जहाज से भी भेजे जाएंगे. वहीं, 4 मई को इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइट ब्रिटेन से ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर आई. यह फ्लाइट चेन्नई इंटरनेशन एयरपोर्ट पर पहुंची थी. अमेरिका से भी मदद भेजी जा रही है. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने बताया कि अब तक भारत के लिए छह विमानों के जरिए मदद भेजी गई है. इनमें ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सप्लाई, N95 मास्क, टेस्ट किट और दवाइयां शामिल हैं. उन्होंने बताया कि भारत सरकार के अनुरोध पर अमेरिकी मदद की खेप इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी को सुपुर्द की गई है.

भारत में सोमवार को 3 लाख 56 हजार 82 लोग ठीक हुए. इसके साथ ही भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 2 करोड़ 29 लाख 92 हजार 517 हो गई, जिसमें से 2 लाख 49 हज़ार 992 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है है. इस संक्रमण से अब तक 1 करोड़ 90 लाख 27 हजार 304 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. वहीं अब देश में एक्टिव केस की संख्या 37 लाख 15 हज़ार 221 हो गई है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.