SIT की जांच में हुआ खुलासा : 26 जनवरी की हिंसा की स्क्रिप्ट पहले से तैयार की गई थी

1 min read

26 जनवरी को दिल्ली और लाल किले में जो कुछ उपद्रव हुआ उसकी साजिश पहले से रची जा चुकी थी. ये खुलासा दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की SIT की जांच में हुआ है. सूत्रों की माने तो उपद्रव के लिए कुछ खास ग्रुप को लाल किले में और आईटीओ पर इकट्ठा होने की हिदायत दी गई थी. जिनका मकसद केवल भीड़ में मौजूद रहकर उपद्रव की शुरुआत करना और फिर आंदोलनकारियों को भीड़ का हिस्सा बनाकर उन्हें भी उपद्रव में शामिल करना.

पुलिस के सूत्रों के मुताबिक इकबाल सिंह नाम के जिस उपद्रवी जिसके उपर दिल्ली पुलिस ने 50 हजार का इनाम रखा है वह इस साजिश का एक बहुत बड़ा किरदार है. इकबाल सिंह ने लाल किले के अंदर भीड़ को जमा किया, भड़काया और लाहौर गेट तोड़ने के लिए उन्हें उकसाया. इकबाल सिंह के कहने पर ही उपद्रवियों ने लाल किले का लाहौर गेट तोड़ा और उनकी मंशा लाल किले की प्राचीर पर सबसे उपर अपने धर्म का झंडा फहराने की थी.

सूत्रों का कहना है कि जिस वीडियो में इकबाल सिंह नजर आ रहा है उससे भी साफ है कि वो भीड़ को भड़का रहा था. इतना ही नहीं उसके साथ कुछ और लोग भी मौजूद थे वो सब भी ये ही काम कर रहे थे. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की SIT 26 जनवरी को हुई हिंसा की जांच कर रही है. हिंसा के इस मामले में पुलिस अब तक 124 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि 44 FIR दर्ज की गई है. 44 मामलों में 14 मामलों की जांच क्राइम ब्रांच की SIT कर रही है. इतना ही नहीं पुलिस अब तक 70 से ज्यादा उपद्रवियों की तस्वीर भी जारी कर चुकी है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.