WhatsApp के विकल्प के तौर पर तैयार हो रहा सरकारी ऐप Sandes, जानिए इसके बारे में सबकुछ

1 min read

WhatsApp और दूसरे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के विकल्प के तौर पर सरकार ने Sandes ऐप डेवलप किया है. इसको नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने लॉन्च किया गया है. यह नया प्लेटफ़ॉर्म मौजूदा सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (GIMS) का अपग्रेड वर्जन है जो सरकारी अधिकारियों को व्हाट्सएप जैसे ऐप की सर्विस देने के के लिए विकसित किया गया था.

Sandes ऐप का उपयोग सरकारी अधिकारी और आम यूजर दोनों कर सकते हैं. इसमें साइन अप के लिए मोबाइल नंबर या सरकारी ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है. एक बार साइन अप करने के बाद यूजर मैसेज भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही मल्टीमीडिया केंटट भी भेज सकते हैं. व्हाट्सएप और अन्य प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स की तरह Sandes को भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बताया गया है.

Sandes app के लिए ऐसे करें साइन अप
आपको शुरू में अपने मोबाइल पर सरकार के GIMS portal के माध्यम से Sandes ऐप डाउनलोड करना होगा. एंड्रॉयड 5.0 और इसके बाद के वर्जन पर चल सकेगा. IOS यूजर्स ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

एक बार डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करके इस ऐप पर साइन अप कर सकते हैं. एप्लिकेशन आपको ऑथेंटिकेशन के लिए छह अंकों का ओटीपी भेजेगा. ईमेल आईडी केवल सरकारी आईडी तक ही सीमित हैं. यदि आप जीमेल, हॉटमेल या अन्य ईमेल अकाउंट से साइन अप करने का प्रयास करते हैं, तो आपको एक नोटिस दिखाई देगा कि उस डोमेन के ईमेल अलाउ नहीं है. आपको अपने फोन नंबर का इस्तेमाल करके ही साइन अप करना होगा.

Sandes vs WhatsApp
सरकार के Sandes ऐप और व्हाट्सएप में कई समानताएं हैं और कुछ अंतर भी हैं. पहला बड़ा अंतर Sandes ऐप पर अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके साइन अप करने का विकल्प है. फिलहल सरकारी अधिकारियों ईमेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं. यह फंक्शन व्हाट्सएप पर नहीं है. व्हाट्सएप पर साइन अप करने के लिए एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है. Sandes ऐप सरकारी कर्मचारियों के लिए वैरीफाइड अकाउंट को भी सपोर्ट करता है .दूसरी ओर व्हाट्सएप में ऐसा नहीं हैं.

चैट बैकअप को ईमेल आईडी पर भेजा जा सकता है
Sandes में ईमेल आईडी सहित दूसरी चीजों पर चैट बैकअप सेंड का विकल्प है जबकि व्हाट्सएप में एंड्रॉयड यूजर केवल गूगल ड्राइव पर अपनी चैट का बैकअप ले सकते हैं. जबकि आईफोन यूजर iCloud पर बैकअप ले सकते हैं.

मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी नहीं बदल सकते
Sandes ऐप भी साइन अप करने के बाद यूजर को अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी बदलने की अनुमति नहीं देता है. हालांकि आप अपने अकाउंट को को डिलीट करके फिर एक नया मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से बना सकते हैं. इसके विपरीत, व्हाट्सएप में आप आसानी से पुराने फोन नंबर को नए नंबर में प्रोफाइल को डिलीट किए बिना ट्रांसफर कर सकते हैं.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.