93 करोड़ 70 लाख की लागत से होगा अरपा के दोनों ओर सड़क निर्माण व सौंदर्यीकरण, मुख्यमंत्री कल करेंगे अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन कार्य का वर्चुअल शिलान्यास

1 min read

File Photo

बिलासपुर. बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन के कार्य का कल 16 मई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शिलान्यास करेंगे। यह कार्यक्रम वर्चुअली संपन्न होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू करेंगे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे। बिलासपुर में जल संसाधन विभाग के प्रार्थना सभा कक्ष में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जहां अतिथि के रूप में सांसद अरूण साव, संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि आशीष सिंह, महापौर रामशरण यादव, विधायक शैलेश पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान, निगम के सभापति शेख नजीरूद्दीन आदि मौजूद रहेंगे।


इस योजना की लागत 93 करोड़ 70 लाख रुपये है। योजना के अंतर्गत नदी के दोनों किनारों पर इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1.80 किलोमीटर की फोरलेन आधुनिक सड़क बनाई जायेगी। इस सड़क निर्माण से शहर का यातायात सुगम तरीके से संचालित हो सकेगा। नेहरू चैक से शहर के व्यस्ततम गोल बाजार-सदर बाजार और शनिचरी बाजार की ओर जाने के लिए शहरवासियों को एक व्यवस्थित वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा। इसी तरह सरकंडा की ओर भी लोगों को अतिरिक्त मार्ग की सुविधा मिलेगी।

इससे शहर में ट्रैफिक का दबाव कम होगा। प्रोजेक्ट में नदी के दोनों ओर फोरलेन सड़क में डिवाइडर के साथ-साथ सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। सड़क की पूरी लंबाई में स्ट्रीट और सोलर लाइट भी लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त आकर्षक दिशा सूचक बोर्ड, बैठने के लिए बेंच रहेगा। अरपा नदी में जमे सिल्ट को इस प्रोजेक्ट के तहत हटाने का भी काम शुरू किया जाएगा। इससे बिलासपुर का जल स्तर रिचार्ज होगा। अरपा के जल को दूषित होने से बचाने के लिए सड़क के दोनों ओर पेरीफेरियल नाले बनाए जाएंगे।

इसके अंतर्गत शहर के गंदे पानी को नाले के जरिए पंपिग स्टेशन से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा तथा साफ पानी नदी में छोड़ा जाएगा। इससे अरपा को दूषित होने से बचाया जा सकेगा। इस कार्य में अरपा के उत्थान के साथ-साथ तट संवर्धन का भी कार्य शामिल है, जिसमें नदी के दोनों ओर तट पर पीचिंग कार्य एवं तट से लगे भूमि पर खूबसूरत लैंड स्कैपिंग कर उद्यान विकसित करने की भी योजना है। भविष्य में नदी तट में विकसित उद्यानों के किनारे वाटर स्पोर्ट्स, बोटिंग इत्यादि की सुविधा का भी विस्तार किया जा सकेगा। इस बहुप्रतीक्षित अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन का कार्य बिलासपुर के साथ ही प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होने जा रही है।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.