प्रधानमंत्री मोदी का 16 महीने बाद पहला विदेशी दौरा

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर विदेश यात्रा पर जाने के लिए तैयार है. कोरोना सकंट की वजह से पिछले कई महीनों से पीएम मोदी किसी विदेशी यात्रा पर नहीं गए थे. लेकिन अब पीएम मोदी विदेश यात्रा बांग्लादेश के दौरे के साथ शुरू कर रहे हैं. वे 26-27 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर रहेंगे. प्रधानमंत्री का बांग्लादेश का दौरा कई वजहों से चर्चा में रहने की उम्मीद है.

दरअसल पहली वजह तो ये है कि बांग्लादेश अपना 50वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. दूसरी वजह ये है कि इस दौरान बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान का जन्म शताब्दी वर्ष भी है. इसके साथ ही भारत-बांग्लादेश के बीच कूटनीतिक रिश्तों की भी 50वीं वर्षगांठ है.

गौरतलब है कि भारत की नेबरहुड फर्स्ट और एक्ट ईस्ट पॉलिसी की वजह से ही आज भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्ते मजूबत और सौहार्दपूर्ण हैं. वहीं अक्सर भारत बांग्लादेश की मदद भी करता आया है. कोरोना संकट के दौरान भारत द्वारा बांग्लादेश की मदद किए जाने का एक और उदाहरण पेश किया गया.

दरअसल भारत द्वारा बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन की 90 लाख डोज दी गई थी जो कि किसी देश को भारत द्वारा दी गई वैक्सीन की सबसे बड़ी खेप थी. ऐसे में दोनों देशों के बीच रिश्ते और मधुर हो गए हैं.कहा जा रहा है कि बांग्लादेश के दौरे पर पीएम मोदी राजधानी ढाका और पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के बीच यात्री ट्रेन सेवा को हरी झंडी भी दिखा सकते हैं.

गौरतलब है कि साल 2020 में शेख हसीने के साथ वर्चुअल समिट के दौरान ही पीएम मोदी ने बांग्लादेश की यात्रा का ऐलान किया था. इस दौरे को लेकर जनवरी 2021 में बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन भारत आए थे. वहीं अब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बीते दिन बांग्लादेश के दौरे पर गए थे.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.