भारत में 100 रुपए प्रति लीटर के पार हुई पेट्रोल की कीमत, जानिए किन पांच देशों में है सबसे सस्ता पेट्रोल

नई दिल्ली. देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम ग्राहकों की कमर तोड़ रहे हैं. लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही भारत में पेट्रोल अपने दहाई के आंकड़े को पार करते हुए शतक लगा सकता है. वहीं आज देश में पेट्रोल की कीमत 100 के पार पहुंच गई है. आज राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100.07 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है.

देश में लगातार बढ़ती हुई पेट्रोल की कीमत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से काफी आगे निकल चुकी है. पाकिस्तान में भारत के मुकाबले आधी कीमत पर पेट्रोल मिल रहा है. यहां ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल के लिए मात्र 51.14 रुपए का भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चीन में पेट्रोल की कीमत 74.74 रुपए प्रति लीटर है.

कहां है सबसे सस्ता पेट्रोल

जहां एक ओर भारत में पेट्रोल के दाम नए रिकॉर्ड बना रहे हैं, वहीं कुछ देश ऐसे भी जहां पेट्रोल की कीमत इतनी कम है कि जिसे जानकार आप दंग रह जाएंगे. दरअसल वेनेजुएला में पेट्रोल की 1.45 रुपए प्रति लीटर है. वहीं ईरान में 4.50 रुपए प्रति लीटर की दर से पेट्रोल मिल रहा है. इसके साथ ही अंगोला में 17.82 रुपए प्रति लीटर, अल्जीरिया में 25.15 रुपए प्रति लीटर और कुवैत में 25.26 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत है.

भारत के पड़ोसी देशो में पेट्रोल की कीमत

वहीं भारत के पड़ोसी देशों में भूटान में 49.56 रुपए प्रति लीटर, पाकिस्तान में 51.14 रुपए प्रति लीटर, श्रीलंका में 60.26 रुपए प्रति लीटर, नेपाल में 68.98 रुपए प्रति लीटर, बांग्लादेश में 76.41 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पेट्रोल मिल रहा है. फिलहाल भारत की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 89.54 रुपए प्रति लीटर है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.