नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा मेडिटेशन योग प्रणायाम कर लोगों को किया जा रहा है जागरूक

1 min read

बिलासपुर. नेहरू युवा केन्द्र संगठन बिलासपुर की एक अच्छी पहल जिसमें कोरोना महामारी को देखते हुए मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर दोपहर को कार्यक्रम रखा गया। जिसमें ऑनलाइन लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई हैं। जिसके अंतर्गत शनिवार को मेडिटेशन योग प्रणायाम पर रखा गया। जिसमें बिलासपुर के योगगुरू मनीष श्रीवास द्वारा कोरोना और लाकडाउन में लोगों के स्वास्थ्य सबंधित योगासन कराए गया और जरूरी डाइट जो कोरोना से बचाव में खुद को पूरी तरह स्वस्थ रखने, खान-पान पर ध्यान देने और एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई।

ऑक्सीजन स्तर बढ़ाने के लिए के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज बहुत कारगर मानी जा रही है। ब्रीदिंग एक्सरसाइज का सबसे अच्छा जरिया योग और प्राणायाम है इन सब की जानकारी आज दिया गया गिलोय, हल्दी और तुलसी के बारे में बताया था. इन तीनों का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करें. इसके अलावा अदरक, काली मिर्च, लौंग और मुलेठी का काढ़ा बनाकर पिएं. हमने शुरुआती दौर में ही इस काढ़े को पीने के लिए बोला था साथ ही मनीष ने बताया कि कोरोना से सुरक्षित रहने में एवं ठीक होने में योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बहुत जरूरी है कि इस समय आपके फेफड़े कितने मजबूत है, आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर, पल्स रेट यदि सामान्य होंगे तो कोरोना हो जाने पर भी आपको अधिक परेशान नहीं होना पड़ेगा।

आप जल्द ही स्वस्थ हो सकेंगे साथ ही पुनेश्वर नाथ मिश्रा ने मेडिटेशन योग पर बहुत ही अच्छा अनुभव पुर्ण बाते साझा किए जिसमे शाररिक के साथ मानसिक शांति और तनाव जीवन जीवन जीने की प्रेरणा दी नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी राहुल सैनी ने भी लोगों कोरोना के लिए वैक्सीनेशन पर जागरूक किया औऱ लोगों के मन में जो भी सांका थीं उन्हें दुर किया और जरूरी सावधानी बरतने घर पर रहने के लिए कहा इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक धनेश रजक , अजय यादव,शोभा खांडे,विनीता अनन्त,ममता सोनवानी,शारदा श्रीवास, रानुलता दिनकर,देवेंद्र कश्यप,सुरेखा रात्रे, सुभाषनी पटेल, तमेश रजक,रेणुका चौधरी,भी सक्रिय रूप से मौजूद थे जो निरन्तर लोगों के जागरूक कर रहे हैं। जिसमे कार्यक्रम का आभार व्यक्त धनेश रजक राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक द्वारा किया गया।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.