WhatsApp पर चैट करना पसंद है? तो जान लें ये 5 काम की ट्रिक

1 min read

आजकल हम सभी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. व्हाट्सऐप को सबसे सरल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप माना जाता है. इसका ऑपरेटिंग सिस्टम काफी आसान और फ्रेंडली है. यही वजह है कि गांव से लेकर शहर में हर जगह व्हाट्सऐप का क्रेज काफी बढ़ गया है. काम की बात हो या फ्रेंड्स से गपशप सभी व्हाट्सऐप पर की जाती हैं. सीनियर सिटीजन भी व्हाट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. उनके लिए व्हाट्सऐप पर चैट करना मैसेज भेजना अच्छा टाइमपास है. लेकिन ऐसे बहुत लोग हैं जिन्हें व्हाट्सऐप के बेसिक फीचर्स के अलावा दूसरी सीक्रेट फीचर्स के बारे में जानकारी नहीं है. आज हम आपको ऐसे टॉप 5 व्हाट्सऐप सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको चैटिंग करना और भी मजेदार लगेगा.

1- प्रोफाइल पिक्चर को हाइड करना- अगर आप अपनी प्रोफाइल फोटो को किसी को दिखाना नहीं चाहते तो व्हाट्सऐप में इसके लिए ऑप्शन दिया गया है. आपको अकाउंट सेटिंग में जाकर प्रिवेसी ऑप्शन को ओपन करना होगा. यहां प्रोफाइल फोटो के ऑप्शन पर जाकर ‘Nobody’ पर क्लिक करना होगा. इससे आपकी प्रोफाइल फोटो आपके कॉन्टैक्ट में मौजूद लोगों को नज़र नहीं आएगी.

2- ग्रुप एडमिन को कैसे हटाएं- अगर आप किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में शामिल हैं और ग्रुप के किसी एडमिन से खुश नहीं हैं तो आप उसे आसानी से एडमिन से हटा सकते हैं. इसके अलावा आप उस व्यक्ति को ग्रुप से भी हटा सकते हैं. इसके लिए ग्रुप इन्फो ऑप्शन में उस व्यक्ति के नाम पर थोड़ी देर प्रेस करें. अब आपको रिमूव ऐज एडमिन का विकल्प दिखेगा. आप उस व्यक्ति को ग्रुप से हटा सकते हैं.

3- वॉट्सऐप पेमेंट्स- अगर आप व्हाटस्ऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट से पैसे भेजना चाहते हैं या बैंक अकाउंट को वॉट्सऐप से लिंक करना चाहते हैं तो वॉट्सऐप ICICI, SBI और HDFC बैंको के अलावा और भी कई बैंकों के पेमेंट्स को सपॉर्ट करता है. आप अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सऐप से कनेक्ट कर सकते हैं. लेकिन इसमें आपको फ्रॉड से सावधान रहने की जरूरत है.

4- व्हाट्सऐप पर सबसे ज्यादा चैट किसके साथ की- आप चाहें तो बड़ी आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आप व्हाट्सऐप पर सबसे ज्यादा चैट किससे करते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर डेटा पर क्लिक करना होगा. अब आपको स्टोरेज यूसेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको सारे कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप की एक रैंकिंग नज़र आएगी. यहां आपको सबसे ज्यादा चैट करने मीडिया फाइल्स शेयर करने से लेकर तमाम जानकारी मिल जाएंगी.

5- रीसेंट इमोजी को कैसे हटाएं- अगर आप किसी के साथ पर्सनल चैट करते हैं और डिलीट कर देते हैं. तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है. आपकी रीसेंट इमोजी में वो इमोजी आपको मिल जाएंगी जिन्हें आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इन्हें हटाने के लिए आप किसी भी कॉन्टेक्ट में भेजने के लिए इमोजी सिलेक्ट करें और उसे डिलीट कर दें. ऐसा करने पर वो पुरानी इमोजी हट जाएगी और आपको नई सिलेक्ट की गई इमोजी नज़र आने लगेगी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.