जो रूट ने माइकल वॉन के इस रिकॉर्ड की बराबरी की, बतौर कप्तान एशिया में जीते हैं अपने सभी टेस्ट

भारत के खिलाफ चेन्नई में 227 रनों से जीत हासिल करने के बाद जो रूट संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले इंग्लैंड के कप्तान बन गए हैं. रूट ने भारत के खिलाफ जीत के बाद तक इंग्लैंड के लिए कुल 47 टेस्ट में कप्तानी की है, जिसमें टीम ने 26 मैचों में जीत दर्ज की है.

इंग्लैंड के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था. उन्होंने 51 टेस्ट में टीम की कप्तानी की थी, जिसमें इंग्लैंड ने 26 टेस्ट जीते थे. वहीं रूट ने भी बतौर कप्तान इंग्लैंड को 26 टेस्ट जिताए हैं. इसके अलावा एंड्रयू स्ट्रॉस 50 टेस्ट मैचों में 24, एलेस्टेयर कुक 59 टेस्ट मैचों में 24 और पीटर मे 41 टेस्ट मैचों में 20 मैच बतौर कप्तान जीत हासिल कर चुके हैं.

रूट ने एशिया में बतौर कप्तान छह टेस्ट मैचों में से सभी मैच जीते हैं. इन छह मैचों में से पांच मैचों में उन्होंने श्रीलंका को लगातार पांच मैचों में हराया है और अब उन्होंने भारत दौरे पर भी विजयी शुरुआत की है. रूट से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ एशिया में 21 टेस्ट मैचों में आठ जीत और क्लाइव लॉयड 17 टेस्ट मैचों में सात टेस्ट जीत चुके हैं.

भारत के खिलाफ चेन्नई में जीत विदेशी सरज़मीन पर इंग्लैंड की लगातार छठी जीत है. इससे पहले उसने श्रीलंका में दो और 2020 की शुरुआत में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन टेस्ट मैच जीते थे. उसने केपटाउन में पहला टेस्ट 189 रन से, पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरा टेस्ट पारी और 53 रन से जबकि जोहान्सबर्ग में तीसरा टेस्ट 191 रन से जीता था. इसके बाद इंग्लैंड ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में सात विकेट से और दूसरे टेस्ट में छह विकेट से मात दी थी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.