जापान में आया बड़ा भूकंप, मौसम विज्ञान एजेंसी ने वापस ली सुनामी की चेतावनी

नई दिल्ली. जापान में टोक्यो के पास भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया गया है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गई है. भूकंप के बाद तटीय इलाकों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी, जिसे जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने अब वापस ले लिया है. राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ये जानकारी दी. यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र जापान के इशिनोमाकी के 34 किलोमीटर पूर्व में और 60 किलोमीटर गहराई में था.

लोकल टीवी चैनल एनएचके के मुताबिक भूकंप के आने के तुरंत बाद सुनामी की पहली लहरे करीब 1 मीटर (3.2 फीट) तक उठीं और तटों से टकराईं. एएफपी के मुताबिक भूकंप लोकल समय के अनुसार शाम करीब 6 बजकर 9 मिनट पर आया. भूंकप के बाद न्यूक्लियर प्लांट्स का निरीक्षण किया जा रहा है. इसके अलावा लोकल रेलवे ने ट्रेन सेवाओं को रोक दिया है, जिसमें शिंकानसेन बुलेट ट्रेन सेवा भी शामिल है.

आपको बता दें कि करीब 10 पहले 11 मार्च 2011 को जापान में 9 तीव्रता का बड़ा भूकंप आया था, जिसके बाद सुनामी आई. उस सुनामी ने कईयों की जाने ले ली थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक सुनामी की चेतावनी जारी होने के बाद तटीय इलाकों में रहने वाले लोग ऊंची जगहों पर चले गए हैं. मियागी के आबदा प्रबंधन कार्यालय ने अभी तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं दी है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.