भारतीय-अमेरिकी भव्य लाल को बनाया गया नासा का कार्यकारी प्रमुख

1 min read

वाशिंगटन. भारतीय-अमेरिकी भव्य लाल को सोमवार को नासा ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया है. लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडेन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि लाल के पास अभियांत्रिकी और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है. लाल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी औऱ नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य भी हैं. बता दें कि भव्य लाल ने नैशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन फ़ेडरल एडवाइज़री कमेटी ऑन कमर्शियल रिमोट सेंसिंग पर लगातार दो बार अपनी सेवा दी है.

इसके अलावा भव्य लाल एसटीपीआई में शामिल होने से पहले सी-एसटीपीएस एलएलसी के अध्यक्ष पद के लिए भी चुनी गई थी. जो कि एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति अनुसंधान और परामर्श फर्म है. भव्य लाल को नासा के इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट्स प्रोग्राम और नासा एडवाइजरी काउंसिल की टेक्नोलॉजी, इनोवेशन एंड इंजीनियरिंग एडवाइजरी कमेटी की एक्सटर्नल काउंसिल का मेंबर भी बनाया जा चुका है.

बता दें कि अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन की कैबिनेट में भारतीय मूल के 20 अमेरिकियों को जगह मिली है. जिसमें कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति बनाया गया है. कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं. इसके अलावा भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट डायरेक्टर और डॉ. विवेक मूर्ति को यूएस सर्जन जनरल चुना गया है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.