जो बाइडेन प्रशासन में भारतवंशी प्रोनिता गुप्ता और चिराग बेन्स को मिला अहम जगह

1 min read

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल के दो और लोगों को प्रमुख प्रशासनिक पदों पर नियुक्त किया है. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए बयान के मुताबिक, चिराग बेन्स को आपराधिक न्याय के लिए राष्ट्रपति के विशेष सहायक के रूप में नियुक्त किया गया है और प्रोनिता गुप्ता को श्रम एवं श्रमिकों के लिए राष्ट्रपति की विशेष सहायक नियुक्त किया गया है.

अतिरिक्त नीति कर्मचारियों की 20 से अधिक नियुक्तियां की जानी है जो व्हाइट हाउस कोविड प्रतिक्रिया टीम, घरेलू जलवायु नीति कार्यालय, घरेलू नीति परिषद और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के साथ काम करेंगे और इसी के तहत बेन्स और गुप्ता की नियुक्ति की घोषणा की गई है.

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘ये योग्य, प्रभावशाली और समर्पित व्यक्ति अमेरिका की विविधता और ताकत को दर्शाते हैं और जो हमारे सामने आने वाले संकटों से निपटने और अपने देश का बेहतर निर्माण करने की बाइडेन-हैरिस प्रशासन की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे.’’

बाइडेन प्रशासन ने अब तक 55 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को प्रमुख प्रशासनिक पदों पर नियुक्त किया है. ओटावा में जन्मे बेन्स एक राष्ट्रीय सार्वजनिक नीति संगठन डेमोस में कानूनी रणनीतियों के निदेशक थे. इससे पहले, वह हार्वर्ड लॉ स्कूल में और ओपन सोसाइटी फाउंडेशन में एक वरिष्ठ फेलो थे.

उन्होंने येल कॉलेज, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक किया. श्रम और श्रमिकों के लिए राष्ट्रपति की विशेष सहायक के रूप में नियुक्त गुप्ता हाल ही में सेंटर फॉर लॉ एंड सोशल पॉलिसी (सीएलएएसपी) में निदेशक थी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.