ICC टेस्ट चैंपियनशिप में फिर से नंबर वन बना भारत, फाइनल का फैसला इस सीरीज से होगा

1 min read

ICC Test Championship : इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 2-1 से हराकर इतिहास रचा है. सीरीज जीत के साथ ही टीम इंडिया एक बार फिर से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले पायदान पर पहुंच गई है. इसके साथ ही टीम इंडिया की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलने की संभावना काफी बढ़ गई है.

आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में जीत हासिल की थी. इस टेस्ट में भारतीय टीम दूसरी पारी में 36 रनों पर ही ढेर हो गई थी. इसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम ने मेलबर्न में टेस्ट मैच जीता और सिडनी जबरदस्त खेल दिखाते हुए मैच ड्रॉ कराया. इसके बाद ब्रिस्बेन में निर्णायक टेस्ट मैच में तीन विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज भी अपने नाम की.

भारत के अब 71.7 प्रतिशत अंक हैं और इतने अंकों के साथ वह पहले स्थान पर है. दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड हैं जिसके 70 प्रतिशत अंक हैं. आस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है.

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से होगा फाइनल का फैसला

आईसीसी ने इंडिया के पहले पायदान पर पहुंचने की जानकारी दी है. आईसीसी ने कहा, “भारत पहले पायदान पर है. गाबा में मिली शानदार जीत के बाद भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गया है. आस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर खिसक गई है.”

भारत का पहले स्थान पर आने का कारण ब्रिस्बेन में मिली शानदार जीत है. भारत को अब इंग्लैंड के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से जीतना होगा और वह जून में लॉर्डस में होने वाले टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी. भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत पांच फरवरी से चेन्नई से हो रही है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.