Google ने लॉन्च किया फीचर, अब कॉल होल्ड होने पर आपको नहीं करना होगा इंतजार

1 min read

अक्सर हम जब किसी टोल फ्री नंबर पर फोन करते हैं तो घंटो कॉल असिस्टेंट का इंतजार करना पड़ता है. किसी से कोई अपॉइंटमेंट लेना हो, रिजर्वेशन्स के लिए फोन करना हो या कस्टमर केयर से बात करनी हो, कॉल होल्ड होने की वजह से हमारा कीमती समय बर्बाद होता है. लेकिन अब गूगल के नए और शानदार फीचर के आने के बाद आपको इस परेशान से छुटकारा मिल जाएगा.

हाल ही में गूगल ने अपने ‘लॉन्च नाइट इन’ इवेंट में अपने नए फीचर ‘होल्ड फॉर मी’ को लॉन्च किया है. फिलहाल इस फीचर का डेब्यू गूगल असिस्टेंट के जरिए Pixel 5 और Pixel 4A 5G स्मार्टफोन्स में किया गया है. लेकिन कंपनी जल्द ही दूसरी डिवाइसेज में भी ये सर्विस देने जा रही है.

कैसे काम करेगा ये फीचर

गूगल ने होल फॉर मी फीचर को Pixel 5 डिवाइस पर शोकेस किया. इस फीचर को एक नए बटन के जरिए ऐक्टिवेट किया जा सकेगा. जो कॉल-म्यूट, स्पीकर-बटन और दूसरे इन-कॉल कंट्रोल ऑप्शन्स के ऊपर फोन स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप होल्ड फॉर मी का इस्तेमाल उस वक्त कर सकते हैं. जब आपने किसी टोल-फ्री नंबर या कस्टमर-केयर नंबर को कॉल किया हो और आपका कॉल होल्ड पर रखा गया हो. ये फीचर गूगल असिस्टेंट की मदद से आपके कॉल को मॉनिटर करेगा और तब तक आप दूसरे काम भी कर सकते हैं. जैसे ही कोई फोन उठाएगा, गूगल असिस्टेंट आपको नोटिफिकेशन दे देगा. इसके अलावा ये रिप्रेजेंटेटिव को भी कुछ सेकेंड्स के लिए होल्ड पर रहने के लिए कहेगा.

होल्ड फॉर मी फीचर के फायदे-

  • गूगल के इस नए फीचर के आने से आपका टाइम बचेगा.
  • टाइम मैनेजमेंट के अलावा आपको कॉल वेटिंग म्यूजिक टोन भी नहीं सुननी पड़ेगी.
  • इसके अलावा नए फीचर से आपको कॉल में कही जा रही बातों का लाइव कैप्शन भी देगा.
  • खास बात ये भी है कि कॉल को मॉनिटर और प्रोसेस करने के दौरान ये डिवाइस में रिकॉर्डिंग्स भी सेव कर लेगा और इसे 48 घंटे के बाद डिलीट कर देगा.
  • नए फीचर में क्वालिटी कंट्रोल के लिए गूगल के साथ ऑडियो शेयर करने के लिए आपको परमिशन बेस्ड ऑप्शन भी देगा.

आपको बता दें कि गूगल ने इससे पहले डुप्लेक्स फीचर के साथ स्क्रीन कॉलिंग फैसिलिटी को भी पेश किया था. ये फीचर आपको फोन से कहीं अपॉइंटमेंट्स लेने और रेस्टोरेंट रिजर्वेशन्स में मदद करता है. अभी पिछले महीने भी गूगल ने वेरिफाइड कॉल्स के साथ अपने असिस्टेंट बेस्ड कॉलिंग फीचर को भी अपडेट किया था. इस फीचर से ये पता लगाता है कि आपको कौन कॉल कर रहा है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.