Google का शॉपिंग हब बनेगा Youtube, ऐसे कर सकेंगे खरीदारी

1 min read

Google अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube को Flipkart और Amazon की तरह शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाने की प्लानिंग कर रहा है. इसके तहत यूजर्स गैजेट्स के अलावा दूसरा सामान यहां ऑनलाइन खरीद सकेंगे. YouTube की तरफ से क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपनी क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग और ट्रैक करने को कहा गया है. इसके बाद डाटा को Google की पैरेंट्स कंपनी को एनालिटिक्स और शॉपिंग टूल से लिंक कर शॉपिंग को आसान किया जाएगा.

ऐसे कर सकेंगे शॉपिंग
Youtube की तरफ से प्रोडक्ट्स को कैटेगराइज किया जाएगा. वीडियो कैटेगरी में प्रोडक्ट को बिक्री के लिए लिस्ट किया जाएगा. जहां ग्राहक QR प्रोडक्ट कैटेगरी की लिंक पर क्लिक करके सीधे प्रोडक्ट को खरीद सकेंगे. साथ ही साथ कंपनी एक अलग Shopify Inc की भी टेस्टिंग कर रही है. Youtube के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की कि कंपनी शॉपिंग फीचर की टेस्टिंग कर रही है. उनके मुताबिक जिन प्रोडक्ट्स को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा उन पर निर्माता का कंट्रोल होगा. फिलहाल कंपनी इसे एक एक्सपेरीमेंट के तौर पर देख रही है.

‘हो सकता है फायदे का सौदा’
ई-कॉमर्स स्टार्टअप बास्केट के प्रेसिडेंट Andy Ellwood का कहना है कि YouTube सबसे कम उपयोग की जाने वाली संपत्ति है. वहीं अगर Youtube में इन्वेस्ट किया जाता है तो ये काफी फायदे का सौदा साबित होगा. अभी तक यह साफ नहीं है कि Youtube इससे रेवेन्यू कैसे जनरेट करेगा. हालांकि सर्विस ने क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन ऑफर शुरू कर दिया है और पेमेंट पर 30 फीसदी की कटौती कर सकती है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.