अमेरिका में 12 से 15 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, Pfizer-बायोएनटेक के टीके को FDA ने दी मंजूरी

1 min read

कोरोना काल के बीच अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने सोमवार को महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. एफडीए आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने इस कदम को कोरोना महामारी के खिलाफ बेहद महत्वपूर्ण बताया है.

जेनेट ने कहा कि, ये फैसला बच्चों के हित में तो है ही साथ उन्हें एक सामान्य जीवन जीने में मदद करेगा. बता दें, इससे पहले वैक्सीन को 16 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए मंजूरी दी गई थी. जेनेट ने बताया, बच्चों को वैक्सीन की मंजूरी देने से हम उन्हें इस कोरोना महामारी के प्रकोप से बचा सकते हैं. ये कदम हमें सामान्य जीवन समेत कोरोना को खत्म करने में मदद करेगा.

बता दें, जेनेट ने बच्चों के माता-पिता को वैक्सीन को लेकर भरोसा दिलाया है. उन्होंने कहा कि, “बेहिचक बच्चों को टीका लगवाएं. ये टीका सभी मानकों पर खरा उतरेगा.” उन्होंने बच्चों के माता-पिता से कहा, ‘मैं सभी अभिभावकों को ये आश्वासन देना चाहती हूं कि एफडीए ने सभी आंकड़ों की गंभीरता से समीक्षा की है जिसके बाद ही हमने इसे इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है.”

बता दें, अमेरिकी कंपनी फाइजर ने मार्च 2021 में ये कहा था कि उनका टीका 12 साल से अधिक के बच्चों के लिए बिल्कुल सुरक्षित है. वहीं, अमेरिका की पूरी कोशिश है कि बच्चों के स्कूल खुलने से पहले उन्हें वैक्सीनेट कर दिया जाए.

फाइजर ने मार्च महीने में आंकड़ों की जारी कर बताया था कि 12 से 15 साल के 2,260 वॉलंटिअर्स को ये वैक्सीन दी गई जिसके बाद किसी भी बच्चे में कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया. उन्होंने इस बात का दावा किया कि उनका वैक्सीन बच्चों पर पूरे 100 प्रतिशत असरदार है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.