वैक्सीन लगवाने से पहले ना करें यह काम, जानें वैक्सीन लगवाने के पहले व बाद में क्या खाए क्या ना खाए

1 min read

File Photo

कोरोना की दूसरी लहर के बीच क्या कामकाजी लोग और क्या घर में रहने वाले बुजुर्ग और बच्चे, सभी को इस महामारी से बचने का उपाय केवल वैक्सीनेशन ही दिखाई दे रहा है, यही कारण भी था जिसकी वजह से वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन खुलते ही साइट कई बार क्रैश हुई, लेकिन आज के समय में जो लोग वैक्सीनेशन ले रहे हैं उनके जेहन में बहुत से सवाल और भ्रम है, जैसे क्या वैक्सीनेशन खाली पेट कराई जाना चाहिए या कुछ खाकर ही, इसके अलावा वैक्सीन लगवाने के बाद हमें क्या खाना है और किन चीजों से परहेज रखना है आदि अगर आपके जेहन में भी इसी तरह के कुछ सवाल चल रहे हैं, तो घबराइए मत, हम आपको बताते हैं कि आपको वैक्सीनेशन कराने से पहले क्या करना है और वैक्सीनेशन कराने के बाद क्या करना है?

क्या खाली पेट वैक्सीनेशन सही : कोरोना को लेकर वैक्सीनेशन अभियान में आपको खाली पेट वैक्सीन करानी है या नहीं, इस पर अब तक कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिनमें खाली पेट वैक्सीन लगवाने के बाद एसिडिटी, सिर दर्द और कमजोरी महसूस हुई है, ऐसे में कुछ जानकार बताते हैं कि वैक्सीन लगवाने से पहले आप कुछ अच्छा और हेल्दी ही खाकर जाएं. इसके अलावा खुद को हाइड्रेट भी पूरी तरह रखें. इससे आपको दिक्कत नहीं होगी.

30 मिनट तक सेंटर पर ही रहें : अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखें, पहले तो यह कि आपको वैक्सीन लगवाने के 30 मिनट बाद तक सेंटर पर ही रहना है इस दौरान अगर आपको कुछ भी अजीब सा शरीर में महसूस हो तो डॉक्टर को बताना है, वहीं, अगर आपको वैक्सीन लगवाने के बाद फीवर हो गया है तो डॉक्टर को दिखाएं और उनके मुताबिक बताई गई दवा का सेवन करें. इसके अलावा अधिक मात्रा में लिक्विड डाइट जैसे जूस, पानी आदि का सेवन करें.

वैक्सीन लगवाने के बाद न करें ये काम : अगर आप वैक्सीन लगवा चुके हैं तो उपको अगले 72 घंटों तक कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखनी है. एक्सपर्ट कहते हैं कि इस समय के बीच ना तो आपको किसी तरह के कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करना है और ना ही धूम्रपान करना है.

वैक्सीन से पहले क्या खाएं : वैक्सीन लगवाने से पहले जरूरी है कि आप अपने शरीर को वैक्सीन के लिए तैयार करें, इसके लिए आप घर में बनी हुई कुछ चीजों का सेवन करें जिसमें अदरक, लहसुन और हल्दी का उपयोग हो, इसमें आप हरी सब्जियों को खाएं तो आपके लिए बेहतर होगा. इसके अलावा आप पैकेज्ड फूड को पूरी तरह इग्नोर करें. साथ ही अगर आप चाहें तो फलों का सेवन वैक्सीन से पहले कर सकते हैं.

वैक्सीन के बाद खाएं ये चीजें : अगर आप वैक्सीनेशन करा कर आ चुके हैं तो आपको अपनी डाइट में थोड़े बदलाव कर सकते हैं, वैक्सीन लेने के बाद आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें पोटेशियम हो पोटेशियम के जरिए आपके शरीर में सेरोटोनिन लेवल बढ़ता है जो पोस्ट वैक्सीनेशन में फायदेमंद होगा. इसमें आप ब्राउन राइस, नारियल पानी, बाटरमेलन (तरबूज) और आलू का सेवन करें..

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.