Facebook पोस्ट और प्रोफाइल को बनाएं Private, फॉलो करें ये प्राइवेसी फीचर्स

फेसबुक ने हमें पूरी दुनिया में फैले दोस्त और रिश्तेदारों से कनेक्ट कर दिया है. फेसबुक के माध्यम से हम जान पाते हैं कि हमारे फ्रेंड्स की दुनिया में क्या चल रहा है. लेकिन कई लोग इस सोशल नेटवर्किंग साइट का गलत इस्तेमाल भी करते हैं. जिन लोगों से आप कनेक्ट नहीं होना चाहते वो भी आपकी प्रोफाइल देख सकते हैं या पोस्ट पढ़ लेते हैं और उनको बिना परमिशन लिए शेयर भी कर देते हैं. लेकिन हाल ही में फेसबुक ने एक प्राइवेसी फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है प्रोफाइल लॉक फीचर. इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद आपके प्रोफाइल को या पोस्ट को बस वही लोग देख सकते हैं जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में हैं. इस फीचर को यूज करके आप अपने पोस्ट को प्राइवेट बना सकते हैं. आपको बताते हैं कि इस फीचर को कैसे यूज करना है. साथ ही जानिए फेसबुक के कुछ और प्राइवेसी फीचर…

प्रोफाइल लॉक फीचर : प्रोफाइल लॉक करने के लिए सबसे पहले फेसबुक एप में जाएं और मोर ऑप्शन वाली तीन लाइन्स पर क्लिक करें. इसमें आपको सेटिंग्स का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें. स्क्रॉल करने पर प्राइवेसी का ऑप्शन आयेगा और उस पर क्लिक करने पर प्रोफाइल लॉकिंग का ऑप्शन दिख जायेगा. लॉक योर प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी फेसबुक प्रोफाइल लॉक हो जाएगी और इसके बाद आपके पोस्ट या प्रोफाइल को बस फ्रेंड देख सकते हैं. इसी प्रोसेस के जरिए आप अपनी फ्रोफाइल को अनलॉक भी कर सकते हैं

मैसेंजर लॉक ऑप्शन : फेसबुक में एक एप मैसेंजर का है, जिसमें आप पर्सनल चैट कर सकते हैं या प्राइवेट मैसेज भेज सकते हैं. लेकिन कई बार दोस्त या फैमिली मेंबर फोन मांग लेते हैं और आप चाहते हैं कि कोई आपके मैसेज ना पढ़े तो मैसेंजर में जाकर ऐप लॉक के फीचर पर क्लिक कर दें. इससे आपके प्राइवेट मैसेज कोई और नहीं पढ़ सकता.

पिक्चर गार्ड : इससे पहले फेसबुक ने प्रोफाइल पिक्चर के डाउनलोड करने या सेव करने के ऑप्शन के लिये पिक्चर गार्ड सेफ्टी फीचर लॉन्च किया था. पिक्चर गार्ड लगाने के बाद कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर डाउनलोड या सेव नहीं कर सकता.

दूसरे प्राइवेसी फीचर : इसके लिये आप फेसबुक के सेटिंग्स में जायें और फिर प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर कई प्राइवेटी फीचर एक्टिवेट कर सकते हैं. आपकी पोस्ट किन लोगों को दिखे, कितने लोगों को दिखे, कौन आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकता है और आपकी फ्रेंड लिस्ट देख सकता है ये सब ऑप्शन मिल जायेंगे. इसी प्राइवेसी सेटिंग में पोस्ट से रिलेटेड, ब्लॉकिंग और टैगिंग से रिलेटेड ऑप्शन भी मिल जायेंगे.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.