आज से शुरू होगा सांसदों और संसद स्टाफ का कोरोना टेस्ट

1 min read

नई दिल्ली. देश का संसद का बजट सत्र शुक्रवार याने 29 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. बजट सत्र से पहले आज से सभी सांसदों, संसद स्टाफ और दूसरे ऐसे लोग जो संसद परिसर में जाएंगे, उनका RT-PCR टेस्ट किया जाएगा. टेस्ट आज और कल भी होंगे.

मालूम हो कि 29 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के दौरान एक फरवरी को संसद में वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया जाएगा. दो हिस्सों में चलने वाला बजट सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जायेगा. संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करना सुगम बनाने के लिये 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जायेगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी.

संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा. राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी. लोकसभा में बजट सत्र के दौरान इस बार प्रश्नकाल और शून्यकाल भी होंगे. सांसदों को बजट के सारांश और आर्थिक सर्वेक्षण की डिजिटल प्रति भी उपलब्ध करायी जाएगी. ज्ञात हो कि संसद के पिछले मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल की व्यवस्था को हटा दिया गया था. बजट सत्र के पहले चरण के दौरान सदन की कुल 12 बैठकें होंगी. वहीं, दूसरे चरण में सदन की 21 बैठकें होंगी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.