Budget 2021 : एक घंटे बाद बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman, जानें उनके बही खाता में क्या है?

1 min read

नई दिल्ली. अभी से मात्र एक घंटे बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. लाल रंग के कपड़े में लिपटे ‘बही खाते’ में किसके लिए क्या खास है इसका ऐलान बहुत जल्द हो जाएगा. कोरोना काल में भारत के इस बजट से देश ही नहीं दुनिया की भी उम्मीदें लगी हुई हैं, क्योंकि ये बजट कोरोना काल से उबरते भारत का पहला बजट है. कोरोना की दस्तक के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था 2020-21 की पहली तिमाही में 23.7 फीसदी गिर गई थी. बजट से पहले हर साल की तरह इस साल भी आर्थिक सर्वे आया है और इस सर्वे में उम्मीद जताई गई है कि भारत की इकॉनमी अगले एक साल में रिकॉर्ड 11 फीसदी से बढ़ेगी.

बजट से पहले अनुराग ठाकुर ने अपने घर पर हमुमान जी की पूजा भी की. बजट से पहले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा है कि बजट लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप होगा.

वित्त राज्य मंत्री ने कहा, ”बजट लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप होगा सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास’ के मंत्र पर काम करने वाली सरकार ने आत्मनिर्भर पैकेज का एलान किया. इसने महामारी से बचाने और अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने के लिए भारत को नई दिशा दी.”

बजट को लेकर पीएम मोदी ने कहा, “भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए ये दशक बहुत महत्वपूर्ण है. हमें और वित्त मंत्री जी को अलग-अलग पैकेज के रूप में एक प्रकार से 4-5 मिनी बजट देने पड़े. यानि 2020 एक प्रकार से लगातार मिनी बजट का सिलसिला चलता रहा. इसलिए ये बजट भी उन 4-5 बजट की श्रंखला में ही देखा जाएगा, ये मुझे पूरा विश्वास है.”

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.