असम में 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, जानिए AGP-UPPL को कितनी सीटें दी गईं

1 min read

गुवाहाटी. असम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. राज्य में बीजेपी 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, असम गण परिषद (AGP) 26 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (UPPL) आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इन सीटों में से अधिकांश पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है. बीजेपी जल्द ही असम में उम्मीदवारों का एलान कर सकती है.

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रंजीत दास ने कहा है, ‘’बीजेपी जल्द ही पहले दो चरणों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान करेगी.’’ यह पूछे जाने पर कि क्या सर्वानंद सोनोवाल ही बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे? रंजीत दास ने कहा कि पार्टी जहां सत्ता में होती है, वहां अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं करती.

इस बार असम में बीजेपी को अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है. वहां उसका सामना कांग्रेस और एआईयूडीएफ के गठबंधन से है. बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में 10 सालों के कांग्रेस शासन का अंत करते हुए पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सत्ता हासिल की थी.

बता दें कि साल 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 60 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि एजीपी को 14 सीटों पर जीत मिली थी. यूपीपीएल हाल ही में बीजेपी के साथ गठबंधन का हिस्सा बनी है. फिलहाल विधानसभा में उसका एक भी सदस्य नहीं है. पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने बीजेपी और एजीपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार चुनाव में बीपीएफ ने कांग्रेस और एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन किया है.

असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं. राज्य में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान खत्म होगा. पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे और आखिरी चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है. जबकि नतीजे दो मई को घोषित होंगे.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.