कस्टमर केयर के नाम पर बढ़ रहा फ्रॉड, इन ट्रिक्स एंड टिप्स को अपनाकर ठगी से बचें

1 min read

दुनियाभर में साइबर फ्रॉड बढ़ रहा है. ठगी के लिए जालसाज तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं और लोगों की गाढ़ी कमाई को लूट रहे हैं. कस्टमर केयर के नाम पर भी होने वाला फ्रॉड भी इनकी ठगी के तरीके का ही हिस्सा है. फर्जी कस्टमर केयर नंबर से ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.

कैसे करते हैं ठगी
दरअसल वर्तमान में लगभग सभी प्रोडक्ट और सर्विस के लिए कस्टमर सपोर्ट उपलब्ध है. कस्टमर केयर के नंबर जब लोग गूगल पर सर्च करते हैं तो ठगों की फर्जी वेबसाइट के जरिए फर्जी मोबाइल नंबर सबसे पहले सामने आते हैं. इन नंबर को सही मानकर लोग कॉल करते हैं. इसके बाद ठग खुद को कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव बताकर उस व्यक्ति से डिटेल लेते हैं और ठगी करते हैं. ठगों ने कई पेमेंट एप्लिकेशंस, बैंकों और कंपनियों के नाम पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर इंटरनेट पर डाल रखे हैं.

फ्रॉड से बचने के लिए अपनाए ये उपाय
कस्टमर केयर के नाम पर होने वाली ठगी से बचने लिए सावधानी रखनी होगी. सबसे पहले आपको कस्टमर केयर के नंबर सर्च करते समय सतर्क रहना होगा. नंबर सिर्फ कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ही लेने चाहिए. इसके साथ ही जिस नंबर पर आप कॉल करने जा रहे हैं, उसके ऑनलाइन रिव्यू भी देख सकते हैं.

कभी भी पर्सनल जानकारी शेयर नहीं करें
कस्टमर केयर पर कॉल करने पर अपनी कोई पर्सनल जानकारी नहीं दें. यह ध्यान रखें कि बैंक के कस्टमर एक्जीक्यूव फोन नंबर या ईमेल के जरिए कभी भी पर्सनल जानकारी नहीं मांगते हैं. आप किसी को भी अपने लास्ट ट्रांजैक्शन की डिटेल शेयर न करें. इसके साथ ही अपने डेबिट- क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड या ओटीपी नहीं बताने चाहिए. इस तरह से इन टिप्स को अपनाकर आप कस्टमर केयर के नाम पर होने वाली ठगी से बच सकते हैं.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.