अमिताभ बच्चन अब तक इतनी बार करवा चुके हैं सर्जरी, मौत को भी दे चुके हैं मात

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने बीती रात अपने एक ब्लॉग से फैंस को चिंता में डाल दिया है. उन्होंने अपने ब्लॉग में बताया कि उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं हैं और सर्जरी करवाने जा रहे हैं. इसके बाद से फैंस काफी परेशान हो गए. लेकिन कुछ वक्त पहले खबर मिली है कि उनकी तबीयत ठीक है और अपने घर में आराप कर रहे हैं. हालांकि इसका पता नहीं चल पाया है कि उन्हें क्या हुआ था और उनकी किस की सर्जरी हुई है या होने वाली हैं.

खैर, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. अमिताभ बच्चन का स्वास्थ्य इससे पहले भी कई बार बिगड़ा है और उन्होंने कई बार सर्जर करवाई है. यहां हम आपको बिग बी की दर्द और सर्जरी से भरी इस जर्नी को बताने जा रहे हैं.

कोरोना के चलते एक महीने तक अस्पताल में

इसकी शुरुआत करते हैं पिछले साल से. जुलाई 2020 में अमिताभ बच्चन कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे. लगभग एक महीने तक वह अस्पताल में भर्ती में रहे. इस दौरान उन्हें सांस लेने दिक्कत का सामना करना पड़ा और लंबे वक्त आईसीयू में भर्ती रहे और 2 अगस्त 2020 को रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज हुए.

आंतों की समस्या के चलते तीन दिन अस्पताल में भर्ती

साल 2019 में, अमिताभ बच्चन को एक बार फिर से मुंबई के एक अस्पताल में ले जाया गया जहां वह तीन दिनों तक रहे. इस दौरान उनकी आंतों की समस्या के लिए इलाज किया गया था.

गर्दन और पीठ में दर्द की वजह से अस्पताल में भर्ती

साल 2018 में, जोधपुर में ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की शूटिंग के दौरान, बिग बी ने भारी पोशाक पहनी थी जिसकी वजह से उनकी गर्दन और पीठ में बहुत तेज दर्द हुआ और उन्हें तुरंत डॉक्टर की एक टीम के साथ मुंबई रवाना किया गया. उनकी पत्नी जया बच्चन ने संसद भवन में एक बयान करके बताया, “अमितजी ठीक हैं. उनकी पीठ और गर्दन में दर्द है.”

लीवर ने नहीं कर रहा था काम

साल 2012 में, बिग बी को एक बार फिर से ऑपरेशन के लिए भर्ती करवाया गया. उनका लीवर लगभग 75 प्रतिशत काम करने की स्थिति में नहीं था. बाद में ऑपरेशन के बाद वह ठीक हुए.

पेट दर्द के लिए अस्पताल में भर्ती

साल 2008 में, उन्हें एक बार फिर पेट दर्द के लिए भर्ती कराया गया.

छोटी आंत का ऑपरेशन

साल 2005 में, अमिताभ को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उनकी छोटी आंत के एक हिस्से की ‘डायवर्टीकुलिटिस’ नामक चिकित्सा स्थिति का इलाज करने के लिए सर्जरी की गई.इसमें, छोटी आंत की कोशिकाएं कमजोरी होती हैं और परिणामस्वरूप कई छोटे पाउच बनते हैं, जो सूजन या संक्रमित हो सकते हैं.

‘कुली’ की शूटिंग के दौरान लगी गंभीर चोट

26 जुलाई, 1982 को फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ और पुनीत इस्सर के बीच एक फाइट सीन फिल्माया जा रहा था इस दौरान अमिताभ बच्चन के पेट में गंभीर चोट लग गई थी. वह कोमा में चले गए थे. इसके ईलाज के दौरान, अमिताभ को 200 डॉनर्स से लगभग 60 बोतल ब्लड चढ़ाया गया था.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.