अमेरिका में फिर हवाई अड्डों पर बढ़ रही है लोगों की संख्या, पिछले एक साल में सबसे ज्यादा यात्री पहुंचे

1 min read

अमेरिका के हवाईअड्डों पर एक बार फिर यात्रियों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 महामारी के बाद से शुक्रवार को यहां के हवाई अड्डों पर यात्रा के लिए सबसे ज्यादा 1.35 मिलियन यात्री पहुंचे. यातायात सुरक्षा प्रसाशन के अनुसार पिछले साल 15 मार्च के बाद से ये इन हवाई अड्डों पर यात्रियों की सबसे बड़ी संख्या है. हालांकि साल के इस समय में अब भी यात्रियों की ये संख्या सामान्य से लगभग आधी है. इस से पहले अमेरिका के हवाई अड्डों पर 3 जनवरी को 1.33 मिलियन यात्री पहुंचे थे.

अमेरिका में कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है. दुनियाभर की तरह यहां के हवाई अड्डों को भी इसने प्रभावित किया है. 14 अप्रैल को यहां सबसे कम 87,534 यात्रियों की संख्या दर्ज की गयी थी. अमेरिका में संक्रमण के कुल मामले करीब 3 करोड़ 43 हजार 662 तक पहुंच चुके हैं. जबकि अब तक वहां 5 लाख 46 हजार लोगों की जान जा चुकी है.

अमेरिका में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 10 करोड़ के पार पहुंच गया है. US सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शुक्रवार को बताया कि देश में अब तक 13.3 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. इनमें से करीब 3.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके हैं. वहीं, करीब 6.6 करोड़ लोगों को एक डोज दे दी गई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कह चुके हैं कि, 1 मई से सभी व्यस्क अमेरिकी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन देना शुरू कर दिया जाएगा. अमेरिका में अभी आपातकालीन उपयोग के लिए तीन कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिली है. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक को और अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्ना को पिछले साल दिसंबर में मंजूरी दी थी. वहीं हाल ही में 27 फरवरी को जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड वैक्सीन को मंजूरी दी गई. यह अमेरिका में एप्रूव हुआ पहला सिंगल डोज वैक्सीन है. यानि कि बाकी वैक्सीन की तरह इसके 2 डोज लेने की जरूरत नहीं होगी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.