Amazon भी बनेगी आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा, चेन्नई में मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट लगाएगी-होगा फायर टीवी स्टिक का निर्माण

1 min read

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के साथ देश और दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां जुड़ती जा रही हैं. इसी कड़ी में अब ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भी इसका हिस्सा बन गयी है. कंपनी का कहना है कि वो साल के अंत में चेन्नई में एक मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट डालने जा रही है. कंपनी इस यूनिट में फायर टीवी स्टिक सहित अपने अन्य उपकरणों का निर्माण करेगी. इसके अलावा अमेजन ने भारत में 1 करोड़ छोटे और मध्यम श्रेणी के कारोबार के डिजीटाईजेशन के लिए 1 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ साथ 2025 तक 10 लाख रोजगार के निर्माण का लक्ष्य भी रखा है. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और अमेजन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अमित अग्रवाल के बीच मंगलवार को हुयी एक मीटिंग के बाद इस बात की घोषणा की गयी.

अमित अग्रवाल ने कहा कि “उनकी कंपनी मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रतिबद्ध है और चेन्नई में फायर टीवी स्टिक डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग प्लान्ट लगाकर हम अपनी इस साझेदारी की शुरुआत करने जा रहे हैं.” अमेजन ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि, वो ‘क्लाउड नेटवर्क टेक्नॉलोजी’ जो की ‘फोक्सकोन’ का ही हिस्सा है के साथ मिलकर इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को खोलने जा रही है.

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, “आज भारत निवेश के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है. साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पादों के उद्योग में विश्वभर में आपूर्ति के हम सबसे प्रमुख देश बनने की ओर अग्रसर हैं. हमारी सरकार द्वारा प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना को शुरू करने के फैसले का दुनियाभर में स्वागत किया जा रहा है. हम अमेजन द्वारा चेन्नई में मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने के फैसले का स्वागत करते हैं. इस से घरेलू उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी और रोजगार का निर्माण भी होगा. ये हमारे आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा.”

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.