अलर्ट जारी : दक्षिण प्रशांत महासागर में भूकंप के चलते सुनामी की पुष्टि

दक्षिण प्रशांत महासागर में गुरुवार को रिक्टर स्केल पर 7.7 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी आने की पुष्टि हुयी है. इसके चलते आसपास के श्रेत्रों में खतरे की स्थिति बनी हुयी है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार गुरुवार आधी रात के बाद न्यू कैलेडोनिया के उत्तर में वाओ से लगभग 415 किमी पूर्व में आया. अमेरिका के सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार, कई तटों पर “खतरनाक सुनामी लहरों” भी उठती दिखायी दी गयी हैं. केंद्र ने वानूआतू, न्यूजीलैंड और फिजी के लिए 0.3 से एक मीटर (1 से 3.3 फुट) तक की सुनामी संबंधी चेतावनी जारी की. फिजी के भूकंपीय विभाग ने ट्वीट करके बताया कि, यहां तटीय श्रेत्र में 0.3 मीटर की लहरें टकरायी हैं.

ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग ब्यूरो ने भी की पुष्टि

ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग ब्यूरो ने भी 7.7 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी आने के खबर की पुष्टि की है. ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग ब्यूरो ने एक ट्वीट में सुनामी की पुष्टि करते हुए बताया कि लॉर्ड होवे द्वीप पर इससे खतरा है. ब्यूरो ने कहा कि लॉयल्टी द्वीप समूह के पास ये भूकंप आया है. हालांकिऑस्ट्रेलिया के लिए सुनामी का कोई खतरा नहीं है.

न्यूजीलैंड में अलर्ट जारी

न्यूजीलैंड ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी को देखते हुए अपनी सभी आपातकालीन एजेंसियों को अलर्ट कर दिया है. समुद्र के आसपास रहने वाले लोगों को भी चेतावनी जारी कर दी गई है. न्यूजीलैंड के राष्ट्रीय आपातकाल प्रबंधन विभाग ने एक बयान जारी कर तटीय इलाकों में रह रहे लोगों को वहां से दूर जाने के लिए कहा है. आपदा एजेंसी ने कहा, “7.7 की तीव्रता वाले इस भूकंप के बाद न्यूजीलैंड के तटीय क्षेत्रों में असामान्य और खतरनाक लहरों के उठने की संभावना है. समुद्र के आस पास के लोगों से अपील की जाती है कि वे तटों और तट क्षेत्रों, बंदरगाहों और नदियों से दूर चले जाएं.”

इन देशों में सुनामी का अलर्ट

वानूआतू, न्यूजीलैंड और फिजी के कुछ तटीय श्रेत्रों में सुनामी से खतरा हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया, कुक आइलैंड्स और अमेरिकन समोआ सहित अन्य देशों में छोटी लहरें उठने की संभावना जताई गई है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.