5G नेटवर्क पेश करने वाली देश की पहली कंपनी बनी Airtel, यहाँ किया सफल ट्रायल

1 min read

जैसे जैसे समय गुजर रहा है टेक्नोलॉजी और भी ज्यादा एडवांस होती जा रही है. 4G नेटवर्क के बाद अब सभी को भारत में 5G नेटवर्क का इंतजार है. वहीं इस इंतजार के बीच देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक भारती एयरटेल ने 5G रेडी नेटवर्क की घोषणा की है. एयरटेल हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5G सर्विस का प्रदर्शन करने में कामयाब रही. कंपनी ने लाइव डेमो का वीडियो भी शेयर किया है.

Ericsson के साथ मिलकर किया काम : 5G सर्विस को लाने वाली एयरटेल देश की पहली कंपनी बन गई है. 5G नेटवर्क को सफल बनाने के लिए Airtel ने अपने पार्टनर Ericsson के साथ मिलकर काम किया है. कंपनी का दावा है कि उसके पास मौजूदा स्पेक्ट्रम पर मिड-बैंड में 5G नेटवर्क को चलाने की कैपेसिटी है और कंपनी 1800MHz, 2100MHz और 2300MHz फ्रीक्वेंसी के साथ 800MHz और 900MHz पर अवेलेबल सब-गीगाहर्ट्ज बैंड पर 5G नेटवर्क उपलब्ध करवा सकती है.

सरकार से मंजूरी के बाद उपलब्ध होगी सर्विस : Airtel ने ऐसा अपने मौजूदा लिबरलाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए नेटवर्क टेक्नोलॉजी के जरिए किया है. वहीं कंपनी ने कहा है कि कस्टमर्स तक 5G टेक्नोलॉजी तब अवेलेबल होगी जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम के साथ-साथ सरकार से हरी झंडी मिल जाएगी.

‘गेम चेंजर है ये टेस्ट’ : इस मौके पर भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल ने कहा, ‘मुझे अपने उन इंजीनियरों पर प्राउड है जिन्होंने आज हैदराबाद के तकनीकी शहर में इस अविश्वसनीय क्षमता के प्रदर्शन के लिए कोशिश की हैं. हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है, क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित हुआ है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.