SC-ST छात्रों के लिए 101 करोड़ की स्कॉलरशिप मंजूर, 1.5 लाख छात्र होंगे लाभान्वित : नवीन पटनायक

1 min read

भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 50,000 अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए बड़ा एलान किया है. राज्य सरकार ने छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) दिए जाने के लिए 101 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. एक आधिकारिक विज्ञापन में कहा गया है कि ये छात्रवृत्ति सीधे छात्रों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी.

दरअसल, मुख्यमंत्री ने तीन ‘आकांक्षा’ छात्रावास और 68 अन्य छात्रावासों का उद्घाटन भी किया. उन्होंने हॉस्टल में रहने वाले 5.75 लाख छात्रों के लिए ‘माई हॉस्टल’ कार्ड भी लॉन्च किया.

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, ‘शिक्षा सुधार का आधार है और मेरी सरकार ने हमेशा शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है. इसी कारण एससी और एसटी छात्र विभिन्न क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रोग्राम के माध्यम से कुल 1.5 लाख छात्र लाभान्वित होंगे. वे ओडिशा राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से सीधे अपने बैंक खाते में पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं.

जनजातियों के लिए पोषण कार्यक्रम पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘यह राज्य सरकार का एक और महत्वपूर्ण कार्यक्रम है. इससे लगभग 5.75 लाख छात्रों को फायदा होगा. एससी और एसटी छात्रों के लिए बनाए गए 6,700 छात्रावासों में उचित आवास और अध्ययन की सुविधा दी जाएगी. उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए कदम उठाए गए हैं.’

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.