रेल इंजन पर अडानी आटे के विज्ञापन पर विवाद, सरकार ने फैक्ट चेक कर बताई सच्चाई

1 min read

नई दिल्ली. पहले से ही निजीकरण का आरोप झेल रहा रेल मंत्रालय और केंद्र सरकार एक वीडियो के वायरल हो जाने से अब सफ़ाई की मुद्रा में है. इस वीडियो को पहले गुजरात के कांग्रेसी नेता हार्दिक पटेल ने ट्वीट किया और फिर बाद में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इसे अपने फ़ेसबुक पेज पर लगा लिया है.

क्या लिखा है हार्दिक पटेल ने
रेलवे का एक वीडियो 12 दिसंबर को गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वर्किंग प्रेसिडेंट हार्दिक पटेल ने ट्वीट किया था. इसे बाद में प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी रीट्वीट किया है. इस वीडियो को लगाते हुए हार्दिक पटेल ने लिखा है, ”भारतीय रेल पर अदानी के फ़्रेश आटे का विज्ञापन देखने लायक़ हैं. अब तो दावे के साथ कह सकते है की किसानों की लड़ाई सत्य के मार्ग पर हैं.”

क्या लिखा है प्रियंका गांधी वाड्रा ने?
इसी वीडियो को 14 दिसम्बर को प्रियंका गांधी ने अपने फ़ेसबुक पेज पे लगाते हुए लिखा है, ”जिस भारतीय रेलवे को देश के करोड़ों लोगों ने अपनी मेहनत से बनाया भाजपा सरकार ने उस पर अपने अरबपति मित्र अडानी का ठप्पा लगवा दिया. कल को धीरे – धीरे रेलवे का एक बड़ा हिस्सा मोदी जी के अरबपति मित्रों को चला जाएगा. देश के किसान खेती-किसानी को भी आज मोदी जी के अरबपति मित्रों के हाथ में जाने से रोकने की लड़ाई लड़ रहे हैं.”

क्या कहा है सरकारी फ़ैक्ट चेक संस्था ने?
अब सरकार के प्रेस इंफ़ॉरमेशन ब्यूरो के ‘पीआईबी फ़ैक्ट चेक’ ने इसका संज्ञान लेते हुए इस दावे का खंड किया है, पीआईबी ने प्रियंका गांधी के फ़ेसबुक पेज का स्क्रीन शॉट लगाते हुए लिखा है, ”फेसबुक पर एक वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ने भारतीय रेल पर एक निजी कंपनी का ठप्पा लगवा दिया है. यह दावा भ्रामक है. यह केवल एक वाणिज्यिक विज्ञापन है जिसका उद्देश्य केवल ‘गैर किराया राजस्व’ को बेहतर बनाना है.”

कांग्रेस ने वापस नहीं लिए आरोप
हालाँकि पीआईबी फ़ैक्ट चेक की सफ़ाई के बावजूद हार्दिक पटेल और प्रियंका गांधी ने सरकार और रेलवे पर लगाए अपने आरोप वापस नहीं लिए हैं और न ही ये वीडियो वापस लिया है. वायरल वीडियो में पश्चिम रेलवे के वडोदरा बेस के एक इंजन पर अदानी ग्रुप की एक कम्पनी का नाम लिखा हुआ है और इंजन के दोनों ओर लाल और पीले रंग से अदानी ग्रुप के आटे के ब्रांड का प्रचार है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.