राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव प्रतियोगिता 29 दिसम्बर को

1 min read

File Photo

बिलासपुर. राष्ट्र निर्माण एवं नीति निर्धारण में युवाओं की भूमिका सुनिश्चित करने के उद्देश्य से युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नेहरू युवा केंद्र एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल 2021 का आयोजन किया जा रहा है,इस कड़ी में जिला स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 29 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से वर्चुअल माध्यम में किया जाएगा।

जिला युवा अधिकारी श्री राहुल सैनी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 18 से 25 वर्ष के इच्छुक युवा संबंधित जिले के नेहरू युवा केंद्र या राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी या महामाया विहार स्थित नेहरू युवा केंद्र के कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा निर्धारित विषय में से प्रतिभागी किसी एक विषय पर अधिकतम 04 मिनट में अपनी बात रखेंगे। जिला स्तर पर सर्वश्रेष्ठ दो वक्ताओं का चयन किया जाएगा, जिनमें से प्रथम प्रतिभागी राज्य स्तरीय युवा संसद व राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागी नई दिल्ली में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय युवा संसद में सहभागिता करेंगे।

जिला स्तरीय युवा संसद के विषय

1.राष्ट्रीय शिक्षा नीति: 2020 भारत की शिक्षा में परिवर्तन लाएगी।
2.उन्नत भारत अभियान: समुदाय की शक्तियों को बढ़ावा देना और उनके उत्थान के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना।
3.नये परिदृश्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाना।
4.शून्य बजट वाली प्राकृतिक खेती किसानों के लिए वरदान।

दो लाख प्रथम पुरस्कार

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पुरस्कार 02 लाख, द्वितीय पुरस्कार 1.5 लाख एवं तृतीय 01 लाख रुपए है।

संसद के सेंट्रल हॉल में होगा समापन

राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव प्रतियोगिता 12-13 जनवरी 2021 को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित होगी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ में युवा संसद का उल्लेख करते हुए कहा था कि युवाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने की दृष्टि से प्रत्येक जिले में युवा संसद का आयोजन करना चाहिए। इसी कड़ी में राष्ट्रीय स्तर पर दूसरी बार यह आयोजन किया जा रहा है।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.