रजिस्ट्रेशन लॉक : जिले के 52 सेंटरों में 18,200 कोरोना वारियर्स को कोविड वैक्सीन लगाई जायेगी

1 min read

बिलासपुर. जिले में 18,200 कोरोना वारियर्स को पहले चरण में कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए कोविन एप में इन सभी का रजिस्ट्रेशन करके डेटा लॉक कर दिया गया है। जैसे ही टीकाकरण की तारीख तय होती है सभी को फोन पर मैसेज भेज कर जानकारी दी जाएगी।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज सैम्युअल ने बताया कि जिले में कोविड वैक्सीन लगाने के लिए 52 सेंटर बनाए गए हैं। सबसे पहले कोविड वैक्सीन जिले के 25 कोल्ड चेन सेंटर्स में पहुंचाई जाएगी। यहां से वैक्सीन बाकी के 52 वैक्सीनेशन सेंटर में भेजी जाएगी। इन सभी सेंटरों में 18,200 कोरोना वारियर्स का टीकाकरण किया जाएगा।

कोविड का टीका लगाने के लिए हर सेंटर में 8 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी निर्धारित की गई है। इसमें दो वैक्सीनेटर, एक आईडेंटीफिकेशन करने वाला, एक मोबलाइजेशन और एक डाटा वेरीफिकेशन करने वाले के साथ ही तीन लोगों की ड्यूटी अलग से बनाए गए ऑब्जर्वेशन रूम में लगाई जाएगी। इस तरह हर एक टीकाकरण सेंटर में 8 लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। टीकाकरण सेंटर के लिए तीन कमरे वाले स्कूल भवन या अन्य भवनों को चुना गया है। इससे टीकाकरण, मोबलाइजेशन और ऑब्जर्वेशन का कार्य अलग-अलग कमरे में किया जा सकेगा। इसके अलावा कोल्ड चेन सेंटर और मोबाइल ड्यूटी के लिए कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी हर दिन जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंस करके उन्हें कोविड वैक्सीनेशन के बारे में अपडेट कर रहे हैं। वैक्सीनेशन के दौरान कोरोना नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। सभी सेंटर में सैनिटाइजर, हैंडवाश, पानी और मास्क की व्यवस्था की गई है। सभी कोरोना वारियर्स से कहा गया है कि वह टीकाकरण के लिए सेंटर में मास्क लगाकर ही आएं। इसके साथ ही एक दूसरे से शारीरिक दूरी के नियम का भी पूरा पालन करें।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.