मोहम्मद सिराज ने डेब्यू मैच में ही किया कमाल, 5 विकेट लेकर हासिल किया यह मुकाम

1 min read

IND Vs AUS Boxing Day Test : टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया के लिए मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज बेहद ही खास मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे. सिराज ने अपने पहले ही टेस्ट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लिए. इसी के साथ वह 7 साल में पहली बार 5 विकेट हासिल करने वाले भारतीय डेब्यूटेंट बन गए हैं.

इस मैच में शुभमन गिल के साथ डेब्यू करने वाले सिराज ने दोनों पारियों में कुल 36.3 ओवर बॉलिंग करते हुए पांच विकेट हासिल किए. इसमें दोनों पारियों में कैमरून ग्रीन का भी विकेट शामिल है. इसके अलावा सिराज ने पहली पारी में मार्नस लाबुशैन का भी विकेट लिया था. दूसरी पारी में सिराज ने ग्रीन के अलावा ट्रेविड हेड नेथन लॉयन का विकेट लिया.

सिराज से पहले नवम्बर 2013 में मोहम्मद शमी ने भारत के लिए अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट लिए थे. शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में नौ विकेट लिए थे. मजेदार बात यह है कि सिराज तो इस मैच में मोहम्मद शमी के चोटिल होने कारण ही मौका मिला. इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन ने साल 2011 में डेब्यू करते हुए दिल्ली में वेस्टएइंडीज के खिलाफ नौ विकेट लिए थे.

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टीम इंडिया की ओर से डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज पिछले 40 साल में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने हैं. 1969 के बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कोई भी भारतीय गेंदबाज अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट हासिल नहीं कर पाया था.

बता दें कि टीम इंडिया ने सिराज की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के किसी भी बल्लेबाज को इस मैच में अर्धशतक लगाने का मौका नहीं दिया. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को इस मैच में जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य दिया था जिसे भारतीय बल्लेबाज आसानी से हासिल करने में कामयाब रहे.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.