मोबाइल से फोटो को PDF में ऐसे करें कन्वर्ट, आसान हो जाएगा आपका काम

1 min read

कई बार हमें अपने डॉक्यूमेंट्स या फोटो को PDF फाइल में कनवर्ट करना होता है. हालांकि कंप्यूटर से आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन मिलने वाले टूल्स से अपनी फाइल को PDF या किसी भी दूसरे फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल में JPG to PDF Converter टाइप करना होगा आपको कई फ्री वेबसाइट्स के ऑप्शन मिल जाएगे. लेकिन अगर आपके पास लेपटॉप या कंप्यूटर नहीं और आपको फोन से किसी फाइल या फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट करना है तो ये काफी मुश्किल हो जाता है. आज हम आपकी इसी मुश्किल को आसान बनाने की कोशिश करेंगे. आपको कई ऐसी ऐप्स की जानकारी देंगे जिससे आप फ्री में किसी फाइल को दूसरे फॉर्मेंट में कनवर्ट कर सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं

फोन में फोटो को PDF में कन्वर्ट वाली ऐप

1- इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर JPG to PDF Converter ऐप को डाउनलोड करना होगा. ये ऐप पूरी तरह से फ्री है.
2- ऐप डाउनलोड होने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको कैमरा, गैलरी, फोटो, वीडियो और कॉन्टैक्ट से जुड़ी परमिशन देना होगी. इसके लिए आपको Allow पर क्लिक करना होगा.
3- अब यहां आपको File और Folder का ऑप्शन दिखाई देगा. अब आप जिस फाइल को PDF में कन्वर्ट करना चाहते हैं उसे File में जाकर सिलेक्ट करें.
4- अगर आप इसी तरह पूरे फोल्डर को PDF में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो पूरे Folder सिलेक्ट कर लें. हालांकि इसके लिए आपका फोल्डर JPEG फाइल में ही होना चाहिए.
5- फाइल या फोल्डर सिलेक्ट करने के बाद आपको पोर्टेबल और लैंडस्केप मोड को सिलेक्ट करना होगा. यानी आप PDF का डेटा किस फॉर्मेट में रखना चाहते हैं.
6- अगर आप PDF फाइल को पासवर्ड से प्रोटेक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे की ओर एक पासवर्ड डालने का ऑप्शन भी होगा. इसके बाद ये फाइल लॉक हो जाएगी.
7- अब नीच दिए गए Converter to PDF ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद JPEG फाइल PDF में कन्वर्ट होना शुरू हो जाएंगी. इस पूरी प्रक्रिया में 5 सेकंड का समय लगेगा.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.