भारत ने भूटान को भेजी डेढ़ लाख कोविड टीकों की खेप, मुंबई से थिंपू के लिए रवाना हुए विमान

1 min read

पूरा विश्व कोरोना वायरस से अंतिम लड़ाई की तैयारी कर रहा है. इस प्रयास में भारत में तैयार वैक्सीन की तरफ सब उम्मीदें लगाकर बैठे हैं. भारत हमेशा से हर तरह के मुश्किल हालत में अपना पड़ोसी धर्म निभाता आया है. इसी कड़ी में भारत ने बुधवार देर रात मुंबई के छत्रपति महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से देश में तैयार कोविड-19 वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के डेढ़ लाख टीकों की खेप भूटान के थिंपू शहर के लिए रवाना की.

भारत की तरफ से ये तोहफा पाने वाला भूटान पहला देश

सूत्रों के अनुसार, डेढ़ लाख टीकों की ये खेप आज थिंपू पहुंचेगी. भारत सरकार की ओर से तोहफे के तौर पर कोविशील्ड वैक्सीन पाने वाला भूटान पहला देश है. ये वैक्सीन सीरम इंस्टीटूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में तैयार की गयी है.

विश्व भर में स्वास्थ्य के क्षेत्र में योगदान देना हमारा ध्येय- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि विश्व भर में स्वास्थ्य के श्रेत्र में अपना योगदान देकर हमें गर्व महसूस होता है. उन्होंने कहा, “दुनिया भर में स्वास्थ्य के क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने में योगदान देकर हम अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते है. कई देशों को भारत में तैयार कोविड वैक्सीन की खेप भेजने की शुरुआत कल से कर दी जाएगी. ये आपूर्ति आगे भी जारी रहेगी.”

भारत निभाएगा पड़ोसी धर्म

कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिला है. वहीं कई विकसित देश कोरोना वैक्सीन की डोज उन देशों को भी मुहैया करवाने वाले हैं जो गरीब देशों की सूची में आते हैं या जिन्हें कोरोना वैक्सीन की ज्यादा दरकार है. ऐसे में भारत इस मामले में बड़ी भूमिका निभाने वाला है. भारत भी अपने पड़ोसी देशों समेत अन्य कई देशों को कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध करवाने वाला है. इन पड़ोसी देशों में नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, मालदीव और श्रीलंका शामिल है. इसके बाद भारत अन्य देशों को वैक्सीन मुहैया करवाएगा. इन देशों में ब्राजील शामिल है. ब्राजील ने कोरोना वैक्सीन को आयात करने को लेकर भारत से बातचीत की है. इसके अलावा भारत दक्षिण अफ्रीका को भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाएगा. दक्षिण अफ्रीका को भारत की ओर से 15 लाख कोरोना के टीके मिलेंगे. अफ्रीका के देशों में रियायती दरों पर टीके उपलब्ध करवाए जाएंगे.

भारत में 16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण

कोरोना वायरस के खात्मे के लिए दुनिया में कई देश कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे चुके हैं. वहीं कई देशों में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का अभियान भी जारी है. इसी क्रम में भारत ने भी दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है. देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का अभियान भी शुरू हो गया है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.