फ्रांस में भी टीकाकरण की शुरुआत, 78 साल की महिला को दिया गया पहला डोज

1 min read

Covid-19 vaccination : फ्रांस ने कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है. रविवार को कार्यक्रम की शुरुआत 78 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला से हुई. राजधानी पेरिस के उत्तर-पूर्वी इलाके स्थित एक नर्सिंग होम में महिला को कोविड-19 वैक्सीन के खिलाफ टीका लगाया गया. आपको बता दें कि आम तौर से यह इलाका देश के गरीब क्षेत्रों में से एक माना जाता है.

फ्रांस में 78 वर्षीय बुजुर्ग महिला से टीकाकरण की शुरुआत

पेरिस क्षेत्र के जन स्वास्थ्य सेवा प्रमुख ऑरेलियन रूसो ने ट्विटर पर कहा कि यह एक अहम पल है और उससे बहुत ज्यादा उम्मीद है. सेवरन शहर की 78 वर्षीय महिला मौरीसिते को फ्रांस में पहला टीका लगाया गया. बाद में डिजोन के चैम्पमेल्लोट होम में भी टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. सर्वेक्षणों से पता चलता है कि फ्रांस के लोगों में नए टीके को लेकर थोड़ा संदेह है. इसी वजह से सरकार सतर्क है और टीका लगवाने को अनिवार्य नहीं कर रही है.

कोरोना वायरस संक्रमण से करीब 63 हजार लोगों की मौत

सरकार को उम्मीद है कि गर्मियों तक 2.7 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षित कर लिया जाएगा. वर्तमान में देश की आबादी 6.7 करोड़ है. फ्रांस में कोरोना वायरस के कारण 62 हजार 570 लोगों की मौत हो गई है. करीब एक तिहाई मौतें नर्सिंग होम में दर्ज की गई हैं. लिहाजा सरकार ने सबसे पहले बुजुर्गों और स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण अभियान में शामिल करने का फैसला किया है. फ्रांस में टीकाकरण अभियान के बीच पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,093 नए मामले सामने आए. फ्रांस सरकार ने पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से संक्रमित 146 मरीजों की मौत की सूचना दी है. शनिवार को 19 हजार 500 वैक्सीन की खुराक परिस उपनगरीय इलाके में पहुंचा दी गई. स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक अन्‍य जगहों पर भी डोज का वितरण किया गया है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.