प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने ली विभागीय समीक्षा बैठक

1 min read

गरियाबंद. प्रदेश के लोक निर्माण ,गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री तथा गरियाबंद जिला के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गरियाबंद में सभी विभागों की बैठक लेकर कहा है कि अन्य राज्यों से आ रहे धान की खरीदी और डम्पिंग पर कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होंने राजस्व, पुलिस, वन विभाग को संयुक्त रूप से लगातार निगरानी कर इसमें रोक लगाने के निर्देश दिये है। समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री श्री साहू ने सभी निर्माण एजंेसियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि निर्माण कार्यो में गुणवत्ता से समझौता न करें। उन्होंने सभी कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करने और नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। कोविड अंतर्गत विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये। बैठक में राजिम विधायक श्री अमितेश शुक्ल, कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल एवं समस्त विभागों के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक लेकर विभागीय समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की। श्री साहू ने गौठान निर्माण हेतु प्रत्येक पंचायतों में स्थल चिन्हांकन कर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि यह शासन की महत्वपूर्ण योेजना है। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देवे। गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं विक्रय की जानकरी ली गई। उन्होंने कहा कि गौठानों को स्वावलम्बी बनाने की दिशा में पहल करे। कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने बताया कि प्रत्येक विकासखण्ड में पांच-पांच गौठानों को चयन कर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 26 गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जाकर 9 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय किया जा चुका है। प्रधानमंत्री सड़क योजना, लोक निर्माण विभाग सहित निर्माण एजेंसियों को गुणवत्ता से समझौता नहीं करने और सरकार की मंशा व जनता की जरूरतों के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में सड़क नहीं है, उन क्षेत्रों में पहले पुल का निर्माण करें। साथ ही कहा कि ऐसी नौबत न आये कि स्कूली बच्चों और मरीजो को जोखिम से नदी-नाला पार करना पड़े।

विद्युत विभाग को इंदागांव सबस्टेशन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युतीकृत पम्पों के लंबित कनेक्शन स्वीकृति को शीघ्रता से स्वीकृत करने और ट्रांसफर क्षमता में वृद्धि करने के निर्देश दिये। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के समीक्षा के दौरान जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रत्येक घरों में नल कनेक्शन देने के पूर्व पंचायत स्तर पर प्रस्ताव लेने और व्यवहारिक पहलुओं पर ध्यान देने के निर्देश दिये है। राजिम मेला स्थल चयन के लिए कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक को स्थल का मुआयना कर साधु-संतों के आवास के लिए निर्माण कार्य प्रारंभ करने निर्देश दिये है। अनुविभागीय अधिकारी राजिम श्री जी.डी. वाहिले ने बताया कि राजिम मेला आयोजन के लिए 54 एकड़ भूमि आरक्षित कर लिया गया है। मंत्री श्री साहू ने सभी विभागों को आगामी बजट के लिए महत्वपूर्ण कार्यो को शामिल कर बजट बनाने के निर्देश भी दिये। मंत्री श्री साहू ने किसानों से पैरा दान करने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि पैरा जलाने के बजाय गौठानों में दान किया जाए। श्री साहू ने खाद्य विभाग को नई सोसायटियों के गठन के लिए तैयारी करने तथा धान खरीदी के लिए बारदाना सहित प्रबंधकों और ऑपरेटरों की प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

वन विभाग की समीक्षा में पौधरोपण की जानकारी ली गई। प्रभारी मंत्री ने आगामी बारिश में फलदार वृक्ष लगाने के लिए अभी से तैयारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने वन क्षेत्र अंतर्गत स्वीकृत 94 गौठानों को राजस्व विभाग से समन्वय बनाकर गौठान निर्माण करने के निर्देश दिये है। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने पुलिस विभाग के कार्यो से संबंधित पावर पाइंट प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत शाम के समय विशेष तौर पर पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बढ़ते क्राईम की रोकथाम के लिए नशीले पदार्थो की बिक्री पर नजर रखी जाए। साथ ही नशीले पदार्थ बेचने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों की समीक्षा की गई। बैठक में जनपद स्तरीय अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.