न्यूयॉर्क टाइम्स की साल 2020 की 100 उल्लेखनीय किताबों की लिस्ट में 3 भारतीय लेखक शामिल

1 min read

प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस साल की 100 उल्लेखनीय किताबों की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में आलोचकों की प्रशंसा पा चुके तीन भारतीय लेखकों की किताबें भी शामिल हैं. गौरतलब है कि इस सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा का संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ भी शामिल है.

मेघा मजूमदार की किताब को लिस्ट में मिली जगह

न्यूयॉर्क टाइम्स के पुस्तक समीक्षा संपादकों ने दुनिया भर में प्रकाशित कल्पना आधारित उपन्यास, कविता और कथेतर साहित्य आदि की समीक्षा कर यह सूची तैयार की है. इस लिस्ट में भारत में जन्मी मेघा मजूमदार की किताब ‘ द बर्निग’ को भी जगह मिली है. यह किताब भारतीय महानगर में आतंकवादी घटना पर आधारित है.

केरल की दीपा अनाप्परा की किताब भी लिस्ट में शामिल

केरल में पली-बढ़ी दीपा अनाप्परा की किताब ‘ जिन्न पेट्रोल ऑन दि पर्पल लाइन’ को भी सूची में जगह मिली है. भारतीय पत्रकार दीपा का यह पहला उपन्यास है जिसमें नौ साल का एक बच्चा अपने सहपाठी के गायब होने की गुत्थी सुलझाने की कोशिश करता है.

सामंत सुब्रमण्यिम की किताब को भी मिला सम्मान

सामंत सुब्रमण्यिम तीसरे लेखक हैं जिन्होंने इस सूची में अपनी जगह बनाई है. उनकी किताब ‘ ए डोमिनेंट कैरेक्टर: दि रैडिकल साइंस ऐंड रेस्टलेस पॉलिटिक्टस ऑफ जेबीएस हैलडेन’ के लिए यह सम्मान मिला है. यह किताब ब्रिटिश जीवशास्त्री और वामपंथी हैलडेन पर लिखी गई है.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.