देश को आज मिलेगी बिना ड्राइवर के चलने वाली पहली मेट्रो, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

1 min read

नई दिल्ली. आज देश को बिना ड्राइवर के चलने वाली पहली मेट्रो की सौगात मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ड्राइवरलेस ट्रेन सेवा का दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर आज सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उदघाटन करेंगे. साथ ही वह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरूआत भी करेंगे.

एक नए युग की शुरूआत करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि ये नवोन्मेष यात्रा को सुगम बनाने के एक नये युग की शुरूआत करेंगे. पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय त्रुटि की संभावना को खत्म कर देगी. दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है.

2022 तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर उपलब्ध होगी सुविधा

एनसीएमसी को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से संचालित किया जाएगा. इसके साथ ही, देश के किसी भी हिस्से से जारी रूपे-डेबिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर मार्ग पर यात्रा कर सकेगा. पीएमओ ने कहा कि यह सुविधा 2022 तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.