दाई-दीदी मोबाईल क्लीनिक से महिलाओं को हो रही इलाज में सहूलियत

1 min read

रायपुर. मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना गरीब महिलाओं के लिए संजीवनी साबित हो रही है। डॉक्टर और अस्पताल की सुविधा अपने घर के पास पाकर महिलाएं खुश हैं। बिलासपुर में पायलट आधार पर महिलाओं के लिए शुरू किए गए विशेष दाई-दीदी क्लीनिक योजना से अब घर बैठे उन्हें अस्पताल की सुविधा निःशुल्क मिल रही है। दाई-दीदी क्लीनिक में सभी स्टाफ महिला होने के कारण इलाज कराने आई महिलाएं बेझिझक अपनी समस्याएं उन्हें बता पा रही हैं।

शहर के ईमलीभाठा स्लम एरिया में दाई-दीदी क्लीनिक में इलाज कराने आयी 55 वर्षीय श्रीमती शांति साहू विगत कई दिनों से दांत दर्द से परेशान थी। आज वे यहां इसका इलाज करवाने आयी थी। साथ ही उन्होंने बी.पी एवं शुगर की भी जांच करवा ली। उन्होंने बताया कि सब जांच जल्दी- जल्दी हो गया और उन्हें दवाई भी मिल गयी। वे कहती हैं कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन ऐसा भी आएगा कि डॉक्टर और अस्पताल खुद चलकर उनके घर तक आएंगे। इस योजना के लिए वे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करते हुए कहती हैं कि हम गरीबों के लिए महंगे अस्पताल में इलाज करवाना आसान नहीं है। हमारे लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। 35 वर्षीय श्रीमती सुमित्रा फातोड़े यहां ब्लड टेस्ट करवाने आयी थी। उन्होंने बताया कि जांच के साथ ही रिपोर्ट भी तुरंत मिल गई। इस मोबाईल क्लीनिक में सभी स्टॉफ महिलाएं हैं इसलिए हम बिना किसी झिझक के अपनी स्वास्थ्यगत समस्या इन्हें बता सकते हैं। श्रीमती ललिता बंजारे भी अपना इलाज करवाने आयी थी। वे कहती हैं कि अब हमें अस्पतालों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है।

स्तन कैंसर के अलावा गर्भवती महिलाओं की विशेष जांच की सुविधा
दाई दीदी क्लिनिक में महिलाओं के प्राथमिक उपचार के साथ-साथ महिला चिकित्सक द्वारा स्तन कैंसर की जांच, हितग्राहियों को स्व-स्तन जांच का प्रशिक्षण, गर्भवती महिलाओं को नियमित एवं विशेष जांच की अतिरिक्त सुविधा दी जा रही है। मोबाईल क्लीनिक में 4 महिला मेडिकल स्टॉफ हैं। इनमें 1 डॉक्टर, 1 फार्मासिस्ट, 1 नर्स एवं 1 लेब टेक्निशियन शामिल हैं।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.