डोनल्ड ट्रंप ने मानी हार, सत्ता ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू करने को दी मंजूरी

1 min read

अमेरिका में हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव हुए हैं. इस चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं जो बाइडेन को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर चुना गया है. हालांकि चुनाव हो जाने के बाद अब तक अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप पद पर अड़े हुए थे और हार मानने को तैयार नहीं थे लेकिन अब डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है.

अमेरिकी चुनाव होने के तीन-चार हफ्तों के बाद भी ऐसा माना जा रहा था कि डोनाल्ड ट्रंप चुनावी नतीजों को पलट सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप चुनावी नतीजों के सामने आने के बाद कई बार जो बाइडेन और उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी पर कई बार निशाना साध चुके हैं. चुनावी नतीजों के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं थे. इसके लिए उन्होंने नतीजों को कानूनी चुनौती देने की रणनीति पर भी काम किया लेकिन वो काम नहीं आई. ऐसे में अब डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानते हुए दिखाई दे रहे हैं.

जो बाइडेन को न्योता

अब डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के जनरल सर्विस ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन को सत्ता ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जो किया जाना चाहिए, वो करिए. इसके बाद अमेरिका की GSA यानी जनरल सर्विस एडमिनिस्टेटर एमिली मर्फी ने जो बाइडेन को चिट्ठी लिखी है और सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में शामिल होने का न्योता दिया है.

दबाव बनाने की कोशिश

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी नतीजों के आने के बाद अपनी हार नहीं मानी थी. डोनाल्ड ट्रंप अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए हर वो हथकंडे अपना रहे थे जो कि वो अपना सकते थे. इस दौरान उन्होंने कोर्ट में केस भी दायर किए, अधिकारियों या राज्य के प्रतिनिधियों पर दबाव बनाने जैसे काम भी किए. डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव अधिकारियों या राज्य के प्रतिनिधियों पर दबाव बनाने जैसा काम भी किया, जो कि पहले कभी भी देखने को मिला नहीं मिला था.

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.