जनसंपर्क विभाग की चार दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी का महापौर ने किया शुभारंभ

1 min read

बिलासपुर.शहर के रिवर व्यू रोड में जनसंपर्क विभाग द्वारा लगायी गयी चार दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ महापौर रामशरण यादव ने किया। ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ बात हे अभिमान के छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के’ थीम पर आधारित आयोजित इस प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए महापौर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने जो दो वर्ष में जो अभिनव कार्य किये हैं वह इस प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों तक पहुंचेगा।

यह प्रदर्शनी 20 दिसंबर तक आयोजित होगी। इस प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदेश सरकार की दो वर्ष की उपलब्धियों, विकास कार्यों एवं योजनाओं को छायाचित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। इसमें गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाॅट बाजार क्लीनिक योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, बिजली हाॅफ योजना, नरवा, गरूवा, घुरूवा, बारी, ग्रामीण विकास, दाई-दीदी क्लीनिक, सार्वभौम पीडीएस और गढ़कलेवा योजना, पढ़ई तुंहर दुआर, पौनी-पसारी योजना आदि से संबंधित योजनाओं की छायाचित्र लगाई गई है।

विभागीय स्टाॅल में प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान महापौर रामशरण यादव ने कहा कि प्रदर्शनी में शासन की योजनाओं और उपलब्धियों को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित किया गया है। पहली बार लग रहा है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में छत्तीसगढ़िया लोगों के स्वाभिमान को बढ़ावा मिल रहा है। यह प्रदर्शनी सरकार द्वारा दो वर्षों में किसानों, मजदूरों, बेरोजगार युवाओं के लिये किये गये कार्यों को जीवंत रूप से दर्शा रहा है। नगर निगम के सभापति शेख नजीरूद्दीन ने कहा कि शासकीय योजनाओं को करीब से जानने का अवसर इस प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को मिलेगा। प्रदर्शनी में विभाग द्वारा शासन की उपलब्धियों संबंधी ब्रोशर, पाम्पलेट, पुस्तिका भी निःशुल्क वितरित की जा रही है। इस मौके पर अनेक जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक अभय नारायण राय, अजय यादव, बजरंग बंजारे, भरत कश्यप, मनीष गढ़ेवाल, पंचराम सूर्यवंशी, राकेश सिंह, देवेन्द्र सिंह, दिलीप कक्कड़ एवं विनोद कुशवाहा सहित बड़ी संख्या में युवा, छात्र, मौजूद थे।

सभी वर्ग के लोगों ने प्रदर्शनी को सराहा : शहर के रिवर व्यू रोड पर जनसंपर्क विभाग द्वारा विकास कार्यों पर आधारित लगायी गयी छायाचित्र प्रदर्शनी को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। विभिन्न वर्गों के लोगों की भीड़ स्टाॅल में दिनभर बनी रही। जांजगीर-चांपा से बिलासपुर में प्रतियोगी की तैयारी करने आये श्री दीपक कुमार साहू ने कहा कि यह प्रदर्शनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाली अभ्यर्थियों के लिये बहुत उपयोगी है। पाम्पलेट एवं ब्रोशर के माध्यम से विभागों द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी एकत्र करने के लिये हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती थी, लेकिन इस स्टाॅल में हमें आसानी से यह सामग्री उपलब्ध हो गयी है। इसी प्रकार एमएससी अंतिम वर्ष में अध्ययनरत् श्री रवि राठौर ने बताया कि इस प्रदर्शनी से हमें शासकीय योजनाओं एवं गतिविधियों की जानकारी मिल रही है। जो हमारे लिये लाभदायक है। सुश्री प्रिया तिवारी एवं नर्मदा नागरे ने भी प्रदर्शनी को काफी ज्ञानवर्धक बताया। रिवर व्यू रोड में दिनभर घूम-घूमकर लोगों को चाय बेचने वाले छोटू को यह प्रदर्शनी बहुत भा रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पौनी-पसारी योजना को फिर से चालू की गई है। यह योजना हमारे जैसे लोगों के लिये आजीविका का महत्वपूर्ण सहारा बनेगी।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.