छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सादगी के साथ पदभार ग्रहण किया

रायपुर. भारतीय प्रशासनिक सेवा वर्ष 1989 बेच के अधिकारी अमिताभ जैन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव का पदभार ग्रहण किया। श्री जैन राज्य के 12 वें मुख्य सचिव के रूप में अपना पदभार बड़े ही सादगी के साथ ग्रहण किया। राज्य शासन द्वारा निवर्तमान मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल के सेवानिवृत्त होने के फलस्वरूप अमिताभ जैन को मुख्य सचिव के पद पर पदस्थ किया गया है।

गौरतलब है कि अमिताभ जैन छत्तीसगढ़ राज्य के है। वे केन्द्र में प्रतिनियुक्ति के दौरान लंदन स्थित भारतीय हाई कमीशन में मिनिस्टर (आर्थिक) भी रह चुके है, जहां उन्होंने भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ाने का काम किया। उनकी स्कूल की पढ़ाई बालोद जिले के दल्ली राजहरा से हुई है।

अविभाजित मध्यप्रदेश में 11वीं बोर्ड में वे टाॅपर रहे है। रायपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले श्री जैन ने एमटेक किया है। आईएएस के रूप में श्री जैन की पहली पोस्टिंग अविभाजित मध्यप्रदेश के जबलपुर में असिस्टेंट कलेक्टर लैंड रेवेन्यू मजिस्टेट के रूप में हुई। इसके बाद वे नीमच, सरगुजा, ग्वालियर में विभिन्न प्रशासनिक पदों का दायित्व संभाला। इसके बाद श्री जैन राजगढ़, छतरपुर और होशंगाबाद जिले के कलेक्टर रहे। श्री जैन रायपुर जिले के दो बार कलेक्टर रहे। श्री जैन इसके बाद छत्त्तीसगढ़ शासन में सचिव, प्रमुख सचिव और अपर मुख्य सचिव के रूप में विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों के दायित्वों का बड़ी ही कुशलता के साथ निर्वहन किया है।

Copyright © All rights reserved. | CG Varta.com | Newsphere by AF themes.